Medical की प्रवेश परीक्षा में इन 6 टॉपिक्स से होते हैं कई प्रश्न, जानिए इनके नाम जो दिलाएंगे NEET UG Exam में बेहतर स्कोर 

NEET UG Important Topics: मेडिकल की प्रवेश परीक्षा 7 मई को होने वाली है. हर साल की इस साल भी लाख बच्चे डॉक्टर बनने का सपना लिए इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेंगे. ऐसे में छात्रों के उन टॉपिक्स को जान लेना चाहिए, जिससे बॉयो में सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं. 

Medical की प्रवेश परीक्षा में इन 6 टॉपिक्स से होते हैं कई प्रश्न, जानिए इनके नाम जो दिलाएंगे NEET UG Exam में बेहतर स्कोर 

NEET UG Exam में इन 6 टॉपिक्स से होते हैं कई प्रश्न

नई दिल्ली:

NEET UG Biology Important Topics: मेडिकल एंट्रेंस एग्जामिनेशन (Medical Entrance Examination) की तारीख नजदीक आ रही है. ऐसे में छात्र जोर -शोर से नीट यूजी (NEET UG) परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. हर साल की तरह इस साल भी लाखों छात्र डॉक्टर बनने का सपना लिए इस प्रवेश परीक्षा में बैठ रहे हैं. डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए छात्रों का नीट यूजी एंट्रेंस परीक्षा को पास करना बेहद आवश्यक होता है. परीक्षा में कुछ ही दिन बचा है. ऐसे में जरूरी है कि छात्र अहम टॉपिक्स को रिवाइज कर लें. यहां हम आपको टॉप 6 नीट बॉयोलॉजी टॉपिक्स (Top 6 NEET Biology Topics) के बारे में बताएंगे, जो आपको नीट यूजी एग्जाम में बेहतर स्कोर दिलाएंगे.

जेनेटिक्स एंड इवैल्यूएशन 

इसमें आपको प्रिंसिपल ऑफ जेनेटिक्स, डीएनए रैप्लिकेशन, ट्रांसक्रिप्शन, जेनेटिक डिआर्डर, जेनेटिक इंजीनियरिंग और इवैल्यूएशन टॉपिक्स पर पकड़ बनानी होगी. 

प्लांट और ह्यूमन रिप्रोडक्शन

यह टॉपिक्स में पौधों और ह्यूमन में रिप्रोडक्शन सिस्टम, फर्टिलाइजेशन, प्रेगनेंसी और एंब्रियो डेवलपमेंट के बारे में पढ़ना होगा. 

UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजों का है इंतजार, तो यहां देखें कब तक आएगा रिजल्ट 

सेल बॉयोलॉजी

इसमें सेल स्ट्रक्चर, सेल फंक्शन, सेल डिविजन और सेल्यूलर रेस्पिरेशन टॉपिक्स को अच्छी तरह याद करना होगा. हर साल इस सेक्शन से कई सारे प्रश्न पूछे जाते हैं. 

प्लांट साइकोलॉजी 

प्लांट साइकोलॉजी में फोटो सिंथेसिस, रेस्पीरेशन, प्लांट ग्रोथ, प्लांट डेवलपमेंट और प्लांट हार्मोंन से जुड़ी हर जानकारी को ध्यान में रखना होगा. 

इकोलॉजी एंड एन्वॉरमेंट

इकोलॉजी एंड एन्वॉरमेंट बड़ा टॉपिक्स है. इसमें फूड चैन, फूड वेब, बायोकेमिकल साइकल, बायोडायवर्सिटी और पर्यावरण से जुड़े छोटे-बड़े टॉपिक पर पकड़ बनानी होगी. 
JEE Main 2023 Result: जेईई मेन सेशन 2 रिजल्ट आज शाम 7 बजे तक हो सकता है जारी, जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट

बॉयोटेक्नोलॉजी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह नीट बॉयोलॉजी के सबसे महत्वपूर्ण टॉपिकों में शामिल है. इसमें प्रिंसिपल ऑफ बॉयोटेक्नोलॉजी, जेनेटिक फिंगर प्रिंटिग और बायोरिएक्टर टेक्नोलॉजी शामिल है.