पंजाब सरकार ने रद्द की 12वीं की परीक्षा, रिजल्ट के लिए फॉलो किया जाएगा CBSE पैटर्न

पंजाब सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. यहां पढ़ें डिटेल्स.

पंजाब सरकार ने रद्द की 12वीं की परीक्षा, रिजल्ट के लिए फॉलो किया जाएगा CBSE पैटर्न

नई दिल्ली:

पंजाब सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. इस बात की जानकारीराज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने दी. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से मंजूरी लेने के बाद यह फैसला लिया गया है. मीडिया को दिए एक आधिकारिक बयान में, कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) सीबीएसई के पैटर्न के अनुसार परिणाम घोषित करेगा.

सिंगला ने कहा, "परीक्षाओं पर निर्णय लेना भी समय की मांग थी क्योंकि छात्र और अभिभावक भी उच्च अध्ययन पाठ्यक्रमों में अपने प्रवेश को लेकर चिंतित थे." अधिक जानकारी देते हुए, राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा कि 2020-21 के शैक्षणिक सत्र में PSEB के तहत सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में कक्षा 12 में 3,08,000 छात्रों का नामांकन किया गया था.

"कोरोनावायरस द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के कारण शिक्षा बोर्ड के लिए परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं था। अपनाए गए फॉर्मूले के अनुसार, PSEB 10, 11 और 12 कक्षाओं में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर 30:30:40 के फॉर्मूले के अनुसार परिणाम तैयार करेगा.

सिंगला ने कहा कि पीएसईबी 10वीं कक्षा में मुख्य पांच विषयों में से सर्वश्रेष्ठ तीन प्रदर्शन करने वाले विषयों के औसत 30 प्रतिशत  थ्योरी के आधार पर परिणाम तैयार करेगा और प्री बोर्ड में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर 30 प्रतिशत वेटेज होगा.

कक्षा 11वीं में प्रायोगिक परीक्षा और कक्षा 12 में प्री-बोर्ड परीक्षा, प्रैक्टिकल परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन में प्राप्त अंकों के आधार पर 40 प्रतिशत वेटेज होगा.

मंत्री  ने कहा, "उन छात्रों के मामले में जिन्होंने 11वीं कक्षा के बाद स्ट्रीम बदल दी है, ऐसे छात्रों का परिणाम कक्षा 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर वेटेज के अनुसार तैयार किया जाएगा और प्रीबोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा के आधार पर वेटेज कक्षा में प्राप्त आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जाएगा.

तय किए गए मापदंडों के निष्पादन के बारे में विवरण पीएसईबी की वेबसाइट, स्कूलों की लॉगिन आईडी पर भी सार्वजनिक किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के अंकों को पोर्टल पर अपलोड करने के लिए स्कूल प्रमुख जिम्मेदार होंगे और परिणाम 31 जुलाई या उससे पहले घोषित होने की उम्मीद है. उपरोक्त सूत्र के अनुसार, स्थिति अनुकूल होने पर उनके लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com