"स्टूडेंट्स का ख्याल है तो स्थगित करें JEE Main और NEET एग्जाम", छात्रों की HRD मंत्री से अपील

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए जेईई मेन (JEE Main 2020)  और नीट (NEET 2020 Exam) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं.

स्टूडेंट्स HRD मंत्री से परीक्षा स्थगित करने की अपील कर रहे हैं.

नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए जेईई मेन (JEE Main 2020)  और नीट (NEET 2020 Exam) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. दरअसल, बीते दिन 18 जून को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता स्टूडेंट्स की सेहत और अच्छी क्लाफिकेशन है. HRD मंत्री के इस ट्वीट के बाद से ही सोशल मीडिया पर नीट (NEET 2020 Exam) और जेईई मेन (JEE Main 2020) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. 

बता दें कि जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा 18-23 जुलाई और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जानी है. लेकिन देश में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्टूडेंट्स दोनों परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. 

एक स्टूडेंट ने लिखा, "अगर ये सच है कि सर को स्टूडेंट्स की सेहत का ख्याल है तो वह नीट 2020 एग्जाम को पोस्टपोन करने का सही फैसला लेंगे." 


एक दूसरे स्टूडेंट ने लिखा, "सर ये बहुत निराशाजनक है आप स्टूडेंट्स की आवाज को अनसुना कर रहे हैं. कृपया हमें जवाब दें." 


 

एक अन्य स्टूडेंट ने लिखा, "परीक्षा केंद्र तक जाना सबसे बड़ी समस्या है. प्लीज जेईई मेन 2020 एग्जाम को  पोस्टपोन कर दें."


नीट और जेईई मेन एग्जाम के अलावा कुछ स्टूडेंट्स HRD मंत्री से सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाओं को स्थगित करने की भी मांग कर रहे हैं. बता दें कि सीबीएसई के पेंडिंग बोर्ड एग्जाम 1 जुलाई से 15 जुलाई  के बीच होना तय किए गए हैं. 

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कराने का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है. कुछ अभिभावकों ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है और 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द कराने की मांग की है. इसी मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board)  से जवाब मांगा है. इस मामले की सुनवाई अब 23 जून को होगी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वहीं, दूसरी ओर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर मांग की है कि सीबीएसई (CBSE Board Exams 2020) के बचे हुए पेपर न कराए जाएं. मनीष सिसोदिया ने कहा है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते जो हालात पैदा हुए हैं, उनमें एग्जाम कराना बहुत ही मुश्किल है. लिहाजा, एग्जाम रद्द करके, प्री बोर्ड या इंटरनल मार्क्स के आधार पर रिजल्ट जारी कर दिया जाए. अब देखना ये होगा कि क्या सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की जाती हैं या कोई नई गाइडलाइन जारी की जाती हैं.