देहरादून के राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में अब लड़कियों भी पढ़ेंगी

सौ साल के इतिहास में ऐसा पहली बार है, जब लड़कियों को भी देहरादून स्थित राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री में पढ़ने का मौका मिलेगा.

देहरादून के राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में अब लड़कियों भी पढ़ेंगी

लड़कियों को राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री में पढ़ने का मौका मिलेगा.

देहरादून :

देहरादून स्थित प्रतिष्ठित राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज के इस साल जुलाई से शुरू हो रहे नये सत्र में लड़कियों को भी प्रवेश दिया जाएगा. सौ साल के इतिहास में ऐसा पहली बार है, जब लड़कियों को भी राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री में पढ़ने का मौका मिलेगा. इस बात की घोषणा आरआइएमसी के कमांडेंट कर्नल अजय कुमार ने हाल ही में संस्थान की स्थापना के शताब्दी समारोह के दौरान की. कर्नल कुमार ने कहा, ‘‘हम जुलाई में पांच छात्राओं को प्रवेश देने जा रहे हैं.''

आरआइएमसी भारतीय उपमहाद्वीप का पहला सैन्य प्रशिक्षण संस्थान है जिसका तत्कालीन प्रिंस ऑफ वेल्स और बाद में सम्राट बने एडवर्ड अष्टम ने 100 साल पहले उदघाटन किया था. आज आरआईएमसी प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी एझिमाला के लिए एक प्रमुख फीडर संस्थान है. इसमें एक बार में 250 कैडेट को एडमिशन मिलता है.

शताब्दी समारोह के मुख्य अतिथि उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह थे. इसमें सैन्य बलों के पूर्व और सेवारत अधिकारियों समेत आरआइएमसी के करीब 500 पूर्व छात्रों और उनके परिजनों ने भी शिरकत की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में अब तक केवल छात्रों को ही दाखिला दिया जाता था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यहां लड़कियों को प्रवेश दिया जा रहा है. यहां पढ़ने वालों छात्रों को नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) के लिए तैयार किया जाता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)