विज्ञापन
This Article is From Jan 15, 2017

अगर 2 से ज्यादा बच्चे हैं तो इस स्कूल में नहीं मिलेगा एडमिशन

अगर 2 से ज्यादा बच्चे हैं तो इस स्कूल में नहीं मिलेगा एडमिशन
नयी दिल्ली: नर्सरी एडमिशन की रेस में शामिल पेरेन्ट्स की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. ताजा फरमान दिल्ली के एक स्कूल ने जारी किया है. स्कूल ने अपने यहां शर्त रखी है कि वह ऐसे माता-पिता के बच्चों को प्रवेश नहीं देगा जिनकी दो से अधिक संतानें हैं.

स्कूल का कहना है कि वह लोगों को कम बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करने के मकसद से ऐसे माता-पिता के बच्चों को अपने यहां एडमिशन नहीं देगा.

दिल्ली के राजेंद्र नगर स्थित सलवान स्कूल ने अपनी दो ब्रांच- सलवान मॉन्टेसरी और जीडी सलवान के रजिस्ट्रेशन फॉर्म में यह शर्त रखी है. फॉर्म में कहा गया है कि ऐसे माता-पिता को अपने बच्चों के लिए एप्लाई करने की जरूरत नहीं है जिनकी दो से अधिक संतानें हैं.

टीचिंग की जॉब के लिए भी यह शर्त लागू
यह शर्त उन शिक्षकों के लिए भी लागू है जो इस स्कूल में पढ़ाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं. अगर उनके दो से अधिक बच्चे हैं तो वह इस स्कूल में नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकते.

बढ़ती आबादी को ध्यान में रख कर किया गया फैसला
सलवान समूह के अध्यक्ष सुशील सलवान ने बताया ‘‘यह नियमन देश में बढ़ती आबादी को ध्यान में रख कर किया गया है. यह, लोगों को कम बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करने का हमारा तरीका है.’’ 

दिल्ली सरकार ने पेरेन्ट्स की शिक्षा, उनकी उम्र, मौखिक परीक्षा और इंटरव्यू जैसे मनमाने तरीकों पर रोक लगाने के लिए पिछले साल दिशानिर्देश जारी किए थे. बहरहाल, सलवान स्कूल की शर्त का लिस्ट में कोई जिक्र नहीं है.

पहली सूची 28 फरवरी को आएगी
298 निजी स्कूलों की दाखिला प्रक्रिया के साथ ही नर्सरी में दो जनवरी से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गयी है जबकि ईडब्ल्यूएस और डीजी श्रेणियों के लिए 10 जनवरी से प्रक्रिया आरंभ हो गई है. पहली श्रेणी के लिए आवेदन 23 जनवरी तक जबकि शेष दो श्रेणियों के लिए 31 जनवरी तक आवेदन दिए जा सकते हैं. पहली सूची 28 फरवरी को और अन्य दो सूचियां 15 मार्च तथा 31 मार्च को प्रदर्शित की जाएंगी.

(एजेंसियों से इनपुट)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
NEET PG 2024 काउंसलिंग शेड्यूल, तीन राउंड के साथ स्ट्रे वैकेसी और मॉप-अप राउंड भी होंगे, काउंसलिंग की लेटेस्ट अपडेट देखें
अगर 2 से ज्यादा बच्चे हैं तो इस स्कूल में नहीं मिलेगा एडमिशन
JNV Class 6 Admission 2025: नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में एडमिशन के लिए भरे जा रहे फॉर्म, 5वीं पास के साथ इतनी उम्र जरूरी
Next Article
JNV Class 6 Admission 2025: नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में एडमिशन के लिए भरे जा रहे फॉर्म, 5वीं पास के साथ इतनी उम्र जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com