इस राज्य में सितंबर से शुरू हो सकता है नया अकेडमिक सत्र, जानिए डिटेल

गोवा के शिक्षा निदेशक संतोष अमोनकर ने कहा कि राज्य में नया शैक्षिक सत्र इस साल सितम्बर से शुरू हो सकता है.

इस राज्य में सितंबर से शुरू हो सकता है नया अकेडमिक सत्र, जानिए डिटेल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

गोवा के शिक्षा निदेशक संतोष अमोनकर ने कहा कि राज्य में नया शैक्षिक सत्र (Academic session) इस साल सितम्बर से शुरू हो सकता है. गोवा में नया शैक्षिक सत्र आमतौर पर जून के प्रथम सप्ताह में शुरू होता है, लेकिन कोविड-19 (Covid-19) के प्रकोप के चलते यह अभी तक शुरू नहीं हो पाया है. राज्य शिक्षा विभाग को 2020-21 शैक्षिक सत्र के 15 अगस्त तक शुरू हो जाने की उम्मीद थी. अमोनकर ने कहा, ‘‘ राज्य में कोविड-19 की स्थिति देखते हुए ऐसा होता नहीं दिख रहा. हम उम्मीद कर रहे हैं कि कम से कम सितम्बर तक हम राज्य में स्कूल खोल पाएंगे.''

उन्होंने कहा, ‘‘ अगर हम स्कूल खोलते भी हैं तो पहले उच्च कक्षाओं जैसे बारहवीं के छात्रों को बुलाया जाएगा, क्योंकि बड़े बच्चे सामाजिक दूरी पर अमल और दिशा-निर्देशों का पालन करने में सक्षम होंगे.'' अमोनकर ने कहा कि स्कूलों से ऑनलाइन कक्षाएं (Online Classes) शुरू करने को कह दिया गया है लेकिन सभी छात्रों की आधुनिक उपकरणों तक पहुंच न होने के कारण कम ही छात्र ऐसी कक्षाओं में शामिल हो पा रहे हैं. शिक्षकों से ऐसे छात्रों की मदद करने के लिए भी कहा गया है.

उन्होंने कहा कि ‘गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन' ने नए शैक्षिक सत्र में पाठ्यक्रम 28 से 30 प्रतिशत कम करने का फैसला भी किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि कोरोनावायरस के चलते स्कूलों को दोबारा से खोलना शिक्षा मंत्रालय  (Union Education Ministry) के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है. हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (HRD Ministry) ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सभी स्टूडेंट्स के माता-पिता की प्रतिक्रियाएं लेने के लिए कहा था कि वे अगस्त, सितंबर या अक्टूबर कब से स्कूलों को फिर से खोले जाने पर सहमत हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) द्वारा भेजे गए सर्क्यूलर में ये भी जानने के लिए कहा गया था कि स्कूलों को फिर से खोलने पर अभिभावकों की स्कूलों से क्या अपेक्षाएं हैं. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा सचिवों को 20 जुलाई तक इस रिपोर्ट को सबमिट करने के लिए कहा गया था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)