विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET 2024 पर बड़ी खबर, अब दोबारा होगी परीक्षा, जानें एनटीए किस तारीख को लेकर परीक्षा और कब आएगें रिजल्ट, लेटेस्ट अपडेट 

NEET 2024 Result: इस साल नीट परीक्षा आयोजन के दिन से ही विवादों में है. नीट पेपर लीक और रिजल्ट (NEET 2024 Result) के कई मामले सुप्रीम कोर्ट में चल रहे हैं. आज तीन याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नीट परीक्षा का आयोजन दोबारा किया जाएगा, जिन्हें...

Read Time: 3 mins
NEET 2024 पर बड़ी खबर, अब दोबारा होगी परीक्षा, जानें एनटीए किस तारीख को लेकर परीक्षा और कब आएगें रिजल्ट, लेटेस्ट अपडेट 
NEET 2024 पर बड़ी खबर, अब दोबारा होगी परीक्षा
नई दिल्ली:

NEET 2024 Result: नीट परीक्षा को लेकर देश में बवाल मचा हुआ है. चाहे नीट यूजी पेपर लीक और नीट रिजल्ट 2024 के कई मामले कोर्ट में चल रहे हैं. वहीं देश में बड़ी संख्या में बच्चे, अभिभावक और कोचिंग इंस्टीट्यूट सड़कों पर उतर पर अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. हर कोई नीट परीक्षा (NEET UG 2024) के दोबार आयोजित करने की मांग कर रहा है. अब नीट रिजल्ट पर एक बड़ी खबर आई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 छात्रों को फिर से परीक्षा देनी होगी. हालांकि कोर्ट ने नीट काउंसलिंग 2024 पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट में आज नीट यूजी परीक्षा की तीन याचिकाओं पर सुनवाई की. 

NEET 2024 की परीक्षा दोबारा होगी!, सुप्रीम कोर्ट ने NTA से मांगा जवाब, अपडेट्स

नीट यूजी रिजल्ट की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा देनी होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ग्रेस मार्क्स वाले छात्रों को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया है. एनटीए ने देरी से पेपर मिलने और समय का नुकसान होने पर 1563 छात्रों को 718 और 719 ग्रेस मार्क्स दिया था. अब इन उम्मीदवारों का स्कोरकार्ड रद्द कर दिया गया है. 

आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2024 क्वालीफायड उम्मीदवारों के लिए ओपन हाउस शेड्यूल, आईआईटी बांबे में 13 जून को तो IIT दिल्ली में 18 जून को

23 जून को दोबारा परीक्षा

एनटीए अब इन छात्रों के लिए 23 जून को नीट यूजी 2024 परीक्षा का आयोजन करेगा. नीट परीक्षा के महज सात दिन बाद यानी 30 जून को नीट परीक्षा के नतीजे जारी किए जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में एनटीए से पूछा था कि कितने केंद्रों पर छात्रों के समय का नुकसान हुआ है, तो एनटीए ने बताया कि 6 केंद्रों पर. फिर कोर्ट ने पूछा कितने उम्मीदवार थे, तो एनटीए ने बताया कि 1563.

NIOS कक्षा 10वीं, 12वीं पब्लिक एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, साल के अंत में होंगी परीक्षाएं 

ग्रेस मार्क्स हटें

सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ताओं ने दावा किया था कि ग्रेस मार्क्स देने में अनियमितता हुई है, इसलिए नीट परीक्षा दोबारा होनी चाहिए. आज सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं से कहा कि एनटीए ग्रेस मार्क्स हटा रहा है. इसलिए इन उम्मीदवारों को नीट की परीक्षा दोबारा देनी होगी. ये छात्र या तो दोबारा परीक्षा देंगे या फिर ग्रेस मार्क्स वाली मार्कशीट के साथ काउंसलिंग में भाग लेंगे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
18 जून को होने वाली UGC NET परीक्षा के लिए सिटी स्लिप जारी, Direct Link 
NEET 2024 पर बड़ी खबर, अब दोबारा होगी परीक्षा, जानें एनटीए किस तारीख को लेकर परीक्षा और कब आएगें रिजल्ट, लेटेस्ट अपडेट 
IGNOU TEE June 2024: 18 जून को होने वाली इग्नू टीईई परीक्षा स्थगित, अब इस तारीख को एग्जाम होंगे
Next Article
IGNOU TEE June 2024: 18 जून को होने वाली इग्नू टीईई परीक्षा स्थगित, अब इस तारीख को एग्जाम होंगे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;