MP की 9वीं और 10वीं कक्षा में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

MP Board में कक्षा 9 और 10 में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा.

MP की 9वीं और 10वीं कक्षा में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम

अगले शिक्षा सत्र से सभी शासकीय स्कूलों में नौवीं और 10वीं कक्षा में भी एनसीईआरटी कोर्स लागू किया जाएगा.

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश (MP) की स्कूली शिक्षा में राज्य सरकार बड़ा बदलाव करने जा रही है. आगामी सत्र से कक्षा नौ और हाईस्कूल (दसवीं) में NCERT का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा. राजधानी से लगभग 40 किलोमीटर दूर सीहोर के शासकीय विद्यालयों के अभिभावक-शिक्षक संघ की बैठकों में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं देखीं और अभिभावकों से बातचीत की.

इस मौके पर डॉ. चौधरी ने कहा, "अगले शिक्षा सत्र से सभी शासकीय स्कूलों में नौवीं और 10वीं कक्षा में भी एनसीईआरटी कोर्स लागू किया जाएगा. वहीं स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती की जा रही है."

डॉ चौधरी ने अभिभावकों से चर्चा करते हुए कहा, "शासकीय स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिये हर तीन माह में एक बार शिक्षक-अभिभावक संघ की बैठक होगी, जिसमें विद्यार्थियों की शिक्षा और समस्याओं के बारे में अभिभावकों और शिक्षकों के बीच खुला संवाद होगा."

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है, जहां शिक्षकों के ट्रान्सफर (स्थानांतरण) उनकी सुविधा अनुसार ऑनलाइन किए जाने की परंपरा की शुरुआत की गई है.

अन्य खबरें
CBSE ने बढ़ाई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, यहां जानिए हर डिटेल
NCERT ने कहा- प्ले स्कूल के स्तर से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत होनी चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)