JEE Main 2019: दिल्ली के शुभान बने ऑल इंडिया टॉपर, 18 साल है उम्र, पहले ही प्रयास में मिली सफलता

JEE Main 2019 में दिल्ली के शुभान श्रीवास्तव (Subhan Srivastava) ने 100 परसेंटाइल हासिल कर टॉप किया है. शुभान का कहना है कि वे आगे कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं.

JEE Main 2019: दिल्ली के शुभान बने ऑल इंडिया टॉपर, 18 साल है उम्र, पहले ही प्रयास में मिली सफलता

JEE Main Result 2019: जेईई मेन रिजल्ट सोमवार रात जारी किया गया था.

नई दिल्ली:

जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2019) जारी हो चुका है. JEE Main 2019 परीक्षा में देश में पहला स्थान प्राप्त करने वाले शुभान श्रीवास्तव (Subhan Srivastava) दिल्ली के रहने वाले हैं. 18 साल के शुभान ने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं. उन्होंने कहा कि परीक्षा के बाद मैने आंसर-की चेक की, जिसे मुझे लगा कि मेरा पेपर अच्छा हुआ है. अब रिजल्ट (JEE Main April Result) आने के बाद मैं बेहद खुश हूं और उम्मीद है कि मैं जेईई एडवांस्ड में भी अच्छा प्रदर्शन करूंगा. शुभान का कहना है कि वे आगे कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं. शुभान लगातार पढ़ाई और परीक्षा के दबाव से बचने के लिए शतरंज खेलते थे. बता दें कि शुभान के पिता अनूप कुमार ने आईआईटी मद्रास से पढ़ाई की थी,  जबकि उनकी मां गृहिणी हैं.

बता दें कि जेईई मेन परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले छात्रों में राजस्थान और तेलंगाना से चार चार छात्र हैं जबकि तीन मध्य प्रदेश के और दो-दो छात्र उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के हैं. बाकी छात्र दिल्ली, कर्नाटक, हरियाणा और पंजाब के हैं. पहली बार जेईई-मेन की ऑनलाइन परीक्षा इस साल दो बार जनवरी और अप्रैल में हुई.    एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘जो अभ्यर्थी जनवरी और अप्रैल दोनों परीक्षाओं में शामिल हुए थे, उनके दो प्रयासों के सर्वश्रेष्ठ अंकों को गिना गया.

JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

ये हैं 24 स्टूडेंट्स जिन्होंने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं..

6bhvkg1o
 
दोनों प्रयासों में उपस्थित हुए 6.8 लाख अभ्यर्थियों में से 2.97 लाख अभ्यर्थियों ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया.''अधिकारी ने कहा, ‘‘दोनों एनटीए अंकों में से बेहतर अंकों को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थियों की रैंक पर फैसला लिया गया है.''    यह परीक्षा देशभर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है. जो छात्र जेईई-मेन परीक्षा पास कर लेते हैं वे प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में दाखिले के लिए होने वाली जेईई-एडवांस्ड परीक्षा भी दे सकते हैं.
(एजेंसी इनपुट के साथ)

अन्य खबरें
JEE Main Result April 2019: जारी हुआ जेईई रिजल्ट, यहां एक क्लिक में करें चेक
JEE Main Result 2019: जारी हुआ जेईई मेन रिजल्ट, यहां चेक करें अपना रिजल्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com