इस वजह से मनाया जाता है 'भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस', CM योगी सहित इन नेताओं ने दी बधाई

हर साल 7 दिसंबर के दिन भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है. ये दिवस देश के लिए शहीद हुए जवानों को समर्पित है. ये दिवस साल 1949 से मनाया जा रहा है.

इस वजह से मनाया जाता है 'भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस', CM योगी सहित इन नेताओं ने दी बधाई

देशभर में आज मनाया जा रहा है 'भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस'

नई दिल्ली:

'भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस' (Indian Armed Forces Flag Day) के मौके पर कई नेताओं ने देशवासियों को हार्दिक बधाई दी है. साथ ही देश की सुरक्षा के लिए जो योगदान थलसेना, नौसेना और वायुसेना के जवानों ने दिया है. उसके लिए उन्हें धन्यवाद कहा है. हर साल 7 दिसंबर के दिन भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है. ये दिवस देश के लिए शहीद हुए जवानों को समर्पित है. ये दिवस साल 1949 से मनाया जा रहा है.

7 दिसंबर के दिन भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस क्यों मनाया जाता है? इसके पीछे एक खास कारण है. दरअसल भारत को आजादी मिलने के बाद 28 अगस्‍त, साल 1949 को भारत सरकार द्वारा भारतीय सेना के जवानों के कल्‍याण के लिए एक कमेठी का गठन किया गया था. इस कमेठी ने 7 दिसंबर को प्रतिवर्ष झंडा दिवस मनाने के लिए चुना. वहीं जवानों के कल्‍याण हेतु धन जमा करने के लिए कमेटी ने लोगों के बीच छोटे झंडे बांटकर, उससे चंदा इकट्ठा किया.

कई नेताओं ने किया ये दिन याद

कई जाने माने नेताओं ने देशवासियों को भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने koo में पोस्ट करते हुए लिखा कि आप सभी को 'सशस्त्र सेना झंडा दिवस' की हार्दिक बधाई. सशस्त्र बलों के वीरों का बलिदान, समर्पण व उनकी कर्मठता हम सभी के लिए महान प्रेरणा है. आइए, माँ भारती के सपूतों व उनके परिजनों के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करें एवं अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करें. जय हिंद!

वहीं सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस अवसर पर लिखा कि देश के सम्मान की रक्षा के लिए हमारी सीमाओं पर बहादुरी से लड़ने वाले जवानों को सलाम. #सशस्त्र सेना झंडा दिवस

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने koo में पोस्ट करते हुए लिखा कि सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर थल, जल और वायु सेना के उन वीर जवानों को सलाम, जो शौर्य, वीरता, पराक्रम और साहस के साथ मातृभूमि की सेवा अद्वितीय कर्तव्यनिष्ठा तथा निस्वार्थ समर्पण की भावना से कर रहे हैं. ये देश सदैव आपका कृतज्ञ रहेगा.

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पोस्ट कर लिखा कि #ArmedForcesFlagDay पर, मैं भारत के सशस्त्र बलों के जवानों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं. आइए हम सभी अपने देश के सैनिकों, वायुसैनिकों और नाविकों को उनकी सेवा और बलिदान के लिए सलाम करते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने koo पर पोस्ट करते हुए कहा कि देश के सम्मान की रक्षा के लिए वीरतापूर्वक लड़ने वाले सभी शहीदों और मौजूद जवानों को नमन.