IGNOU UG, PG Admission 2020: इग्नू में एडमिशन के लिए ये है फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख

IGNOU UG, PG Admission 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने एडमिशन की आखिरी तारीख का ऐलान कर दिया है.

IGNOU UG, PG Admission 2020: इग्नू में एडमिशन के लिए ये है फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख

इग्नू में एडमिशन के लिए 31 तक भरे जा सकेंगे फॉर्म.

नई दिल्ली:

IGNOU UG, PG Admission 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने एडमिशन की आखिरी तारीख का ऐलान कर दिया है. इग्नू ने अलग-अलग डिग्री और डिप्लोमा प्रोग्राम के एडमिशन की आखिरी तारीख 31 जुलाई तय की है. अंडर-ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) डिग्री के अलावा पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा समेत अन्य डिप्लोमा कोर्स के लिये एप्लीकेशन फॉर्म इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद हैं. बता दें कि हाल ही में इग्नू ने 10 ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन शुरू किए थे.  इग्नू ने फॉर्म भरने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जो "ऑनलाइन एडमिशन सिस्टम" पर उपलब्ध हैं. यूनिवर्सिटी ने सभी उम्मीदवारों से कहा है कि फॉर्म भरने से पहले प्रोस्पेक्टस डाउनलोड कर लें और आवश्यक दिशा-निर्देश जरूर पढ़ें. 

इग्नू ने अपने बयान में कहा, ''यदि आप पहली बार फॉर्म भर रहे हैं तो आप ऑनलाइन एडमिशन सिस्टम के होमपेज पर उपलब्ध प्रोग्राम टैब पर क्लिक करें और कोर्स से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं. आप वहां अपने कोर्स के हिसाब से एलिजिबिलिटी से लेकर फीस की जानकारी तक देख सकते हैं. इसके अलावा आपसे ये भी निवेदन किया जाता है कि कॉमन प्रोस्पेक्टस डाउनलोड करें और यूनिवर्सिटी के नियम (सेक्शन 6) ध्यान से पढ़ें. सेक्शन 1, 7, 8, 9, 12 और 13 भी पढ़ें.''

जुलाई 2020 यानी मौजूदा सत्र में इग्नू ने एमए इंग्लिश, बीए हिंदी, रुरल डेवलपमेंट में पीजी डिप्लोमा, अडल्ट एजुकेशन में पीजी सर्टिफिकेट, एंवायरमेंट पर एप्रेसिएशन कोर्स, पॉपुलेशन एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट के अलावा डेयरी फार्मिंग और फल-सब्जी से जुड़े जागरुकता प्रोग्राम में एडमिशन खोले हैं. बता दें कि फॉर्म भरने के लिये फीस का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com