CBSE कक्षा 10वीं में बेसिक मैथ की अगर नहीं की है पढ़ाई तो 11वीं में नहीं मिलेगा मैथ 

CBSE Latest News: सीबीएसई ने कहा कि कक्षा 11वीं में केवल उन्हीं छात्रों को गणित विषय मिलेगा, जिन्होंने कक्षा 10वीं में बेसिक मैथ की पढ़ाई की है.

CBSE कक्षा 10वीं में बेसिक मैथ की अगर नहीं की है पढ़ाई तो 11वीं में नहीं मिलेगा मैथ 

CBSE कक्षा 10वीं में बेसिक मैथ की अगर नहीं की है पढ़ाई तो 11वीं में नहीं मिलेगा मैथ 

नई दिल्ली:

CBSE Latest News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने सभी एफिलेटेड स्कूलों को कक्षा 11वीं के उन छात्रों (class 11th students) को मैथ विषय लेने की अनुमति दे दी है, जिन्होंने COVID-19 महामारी के मद्देनजर कक्षा 10वीं में बेसिक गणित (basic maths in class 10th) की पढ़ाई की थी. कोविड से पहले, सीबीएसई बोर्ड (CBSE board) ने कक्षा 11वीं में गणित लेने की अनुमति केवल उन्हीं छात्रों को दी थी, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं में मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड (CBSE board) की पढ़ाई की थी. सीबीएसई ने 2020-21 और 2021-22 शैक्षणिक सत्रों (academic sessions) में इस नियम पर छूट दी थी. सीबीएसई ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "चूंकि वर्तमान सत्र भी कोविड से प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुआ है, इसलिए इस छूट को एक वर्ष 2020-23 के लिए आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है." 

JAC 10th Compartment Exam 2022: 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इस दिन डाउनलोड करें, जानिए एग्जाम की टाइमिंग और पूरा शेड्यूल 

सीबीएसई ने बताया कि इससे पहले, कक्षा 10वीं के छात्र जिन्होंने मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड (041) का अध्ययन किया है, वे कक्षा 11वीं में मैथमेटिक्स (041) की पढ़ाई कर सकते हैं. बेसिक मैथ (241) की पढ़ाई करने वाले छात्रों को कक्षा 11वीं में केवल अप्लायड मैथमेटिक्स लेने की अनुमति थी. सीबीएसई बोर्ड ने इसमें कोविड-19 महामारी के कारण देश में आई विपरित परिस्थितियों के कारण पिछले दो साल से ढील दे रही है. 
सीबीएसई बोर्ड ने स्कूल के प्रधानाध्यापकों को लिखे पत्र में कहा, "आप जानते हैं कि सत्र 2022 भी कोविड से बुरी तरह प्रभावित हुआ है और सत्र में पहले ही देरी हो चुकी है, अब इस सत्र की शेष गतिविधियों को समय पर पूरा करने की आवश्यकता है." हालांकि, बोर्ड ने स्कूलों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे ऐसे छात्रों की पहचान करें जिनमें कक्षा 11 में मैथ की पढ़ाई करने की योग्यता और क्षमता है.

BITSAT 2022 Result: बिट्स पिलानी ने अगस्त सत्र के लिए BITSAT 2022 रिजल्ट किया जारी, डिटेल देखें

बोर्ड ने कहा, “ऐसे छात्रों को कक्षा 11 में गणित की अनुमति देने से पहले, संस्थान के प्रमुख पहले इस बात के लिए संतुष्ट हों कि छात्रों में मैथ विषय को पढ़ने की योग्यता है और वे कक्षा 11वीं में मैथ विषय को आगे बढ़ाने की क्षमता रखते हैं.”
सीबीएसई ने आगे कहा, "यह छूट एक विशेष उपाय के रूप में मौजूदा बैच यानी कक्षा 11वीं के छात्रों के 2022-23 की सुविधा के लिए दी जा रही है."

बिहार में गठबंधन टूटने की कगार पर, क्या बीजेपी का साथ छोड़ेंगे नीतीश?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com