ICSE, ISC Result 2024 की लेटेस्ट खबर, सीआईएससीई कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट की संभावित तिथि

CISE Board Result 2024: सीआईएससीई की कक्षा 10वीं के लिए इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) परीक्षा 28 मार्च को जबकि कक्षा 12वीं के लिए इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) 3 अप्रैल को समाप्त हुई थी. परीक्षाएं समाप्त होने के साथ ही छात्र रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

ICSE, ISC Result 2024 की लेटेस्ट खबर, सीआईएससीई कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट की संभावित तिथि

ICSE, ISC Result 2024 की लेटेस्ट खबर

नई दिल्ली:

ICSE, ISC Board Result 2024 Expected in May: सीबीएसई बोर्ड समेत तमामा स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं और अब छात्रों को अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है. सीआईएससीई यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के भी लाखों छात्रों को अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है. सीआईएससीई की कक्षा 10वीं के लिए इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) परीक्षा 28 मार्च को जबकि कक्षा 12वीं के लिए इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) 3 अप्रैल को समाप्त हुई थी. परीक्षाएं समाप्त होने के साथ ही छात्र रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. सीआईएससीई ने अभी तक आईसीएसई, आईएससी रिजल्ट 2024 की तारीख घोषित नहीं की है लेकिन अंदाजा है कि मई के पहले या दूसरे सप्ताह में यानी 14 मई तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएं. एक बार आईसीएसई और आईएससी रिजल्ट घोषित होने के बाद, छात्र सीआईएससीई की मुख्य वेबसाइट results.cisce.org से अपना स्कोर देख सकते हैं.

CBSE Board Result 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के मेजर सब्जेक्ट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन समाप्त, नतीजे मई फर्स्ट वीक तक

काउंसिल जल्द ही आईसीएसई और आईएससी रिजल्ट जारी करने की तारीखों की घोषणा करेगा. पिछले साल की बात करें तो आईसीएसई  कक्षा 10वीं और आईएससी कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम 14 मई 2023 को घोषित किया गया था. ऐसे में सीआईएससीई पिछले ट्रेंड को फॉलो करे तो रिजल्ट मई महीने में जारी किए जा सकते हैं. सीआईएससीई 2024 रिजल्ट घोषित होने के बाद, जो छात्र अपने अंकों से नाखुश होंगे, वे अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं. सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट पर रीचेकिंग विंडो खुलेगी.

CBSE Board Result 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 में ना होगा डिविजन ना ही होगा कोई टॉपर, पर्सेंटेज का भी नहीं चलेगा पता, जानें पूरी बात

फरवरी में शुरू हुई थी परीक्षा

आईसीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से 28 मार्च के बीच आयोजित की गई थीं, जबकि आईएससी कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 12 फरवरी से 3 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थीं. 

आईसीएसई, आईएससी रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें | How to Check ICSE And ISC Results 2024 

  • सबसे पहले स्टूडेंट सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट results.cisce.org पर जाएं. 

  • होमपेज पर ICSE (Class 10) result link or ISC (Class 12) result लिंक पर क्लिक करें. 

  • न्यू विंडो पर स्टूडेंट अपना कोर्स कोड, कैंडिडेट यूआईडी और इंडेक्स नंबर दर्ज करें. 

  • ऐसा करने के साथ ही आईसीएसई 10वीं या आईएससी 12वीं रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

  • अब स्टूडेंट यहां से अपना रिजल्ट चेक करें इसे डाउनलोड कर लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब आएगा? जानिए क्या है रिजल्ट डेट पर लेटेस्ट अपडेट और नोटिफिकेशन