UPSC Prelims Exam: परीक्षा के दिन इन नियमों का करना होगा पालन, यहां पढ़ें गाइडलाइन्स

UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्टूबर को कोरोनावायरस महामारी के बीच आयोजित की जाएगी. यहां पढ़ें परीक्षा के दिन किन बातों का रखना होगा ख्याल.

UPSC Prelims Exam: परीक्षा के दिन इन नियमों का करना होगा पालन, यहां पढ़ें गाइडलाइन्स

UPSC परीक्षा 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी.

नई दिल्ली:

UPSC Prelims Exam: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा को स्थगित करने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. ऐसे में परीक्षा का आयोजन तय शेड्यूल के अनुसार ही किया जाएगा. बता दें, यूपीएससी ने भी कहा था, परीक्षा को स्थगित नहीं किया जा सकता है, क्योंकि परीक्षा से संबंधित सभी तैयारी हो चुकी हैं. चूंकि परीक्षा का आयोजन कोरोना वायरस संकट के बीच किया जा रहा है. ऐसे में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने दिशा-निर्देश तय किए हैं, जिसे परीक्षा में बैठने वाले हर एक उम्मीदवारों का पालन करना होगा. COVID-19 महामारी को देखते हुए यूपीएससी ने ये नियम निर्धारित किए हैं जो संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपाय हैं.

परीक्षा वाले दिन इन दिशा-निर्देश का करना होगा पालन

1 - उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन मास्क पहनना अनिवार्य होगा. यूपीएससी ने कहा है कि बिना मास्क या फेस कवर के उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

2 - जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, उन्हें अपने साथ ट्रांसपेरेंट बोतल में सैनिटाइजर लेकर आना होगा.

3 - उम्मीदवारों को ' सोशल डिस्टेंसिंग' के साथ- साथ एग्जामिनेशन हॉल के अंदर 'व्यक्तिगत स्वच्छता' का भी पालन करना होगा.

4 - उम्मीदवारों को OMR आंसर शीट और अटेंडेंस लिस्ट भरने के लिए एडमिट कार्ड, फोटोग्राफ और ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन ले जाना होगा.

5 - परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों को कम्युनिकेशन डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है. उम्मीदवार साधारण घड़ी पहन सकते हैं.

6 - यूपीएससी परीक्षा के दौरान नियमों का पालन करना जरूरी है. यूपीएससी ने कहा, " जो उम्मीदवार इन निर्देशों का उल्लंघन करते हैं, उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी."

बता दें, यूपीएससी की परीक्षा का आयोजन पहले 31 मई को किया जाना था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. जिसके बाद परीक्षा की तारीख 4 अक्टूबर तय गई है.

यूपीएससी परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक है. इसे पार करने के लिए तीन राउंड से गुजरना पड़ता है.

पहला राउंड- प्रीलिम्स
दूसरा राउंड- मेंस
तीसरा राउंड- इंटरव्यू


इन राउंड में सबसे महत्वपूर्ण प्रीलिम्स होता है, क्योंकि इसे पास करने के बाद ही उम्मीदवार अगले पड़ाव पर जा सकता है. यूपीएससी परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को रैंक के आधार पर आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS), आईएफएस (IFS) समेत अन्य पदों पर चुना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com