DU Open Book Exams 2020: दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए डीयू ने जारी की गाइडलाइन्स, मिलेगा 5 घंटे का समय

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गुरुवार को घोषणा करके बताया कि ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम के लिए दिव्यांग स्टूडेंट्स को परीक्षा करने के लिए 5 घंटे का समय दिया जाएगा.

DU Open Book Exams 2020: दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए डीयू ने जारी की गाइडलाइन्स, मिलेगा 5 घंटे का समय

दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए डीयू ने गाइडलाइन्स जारी की हैं.

नई दिल्ली:

DU Open Book Exams 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने कोरोनावायरस महामारी के चलते फाइनल ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशन (Open Book Exams) करने का फैसला लिया है. ओपन बुक एग्जामिनेशन के लिए गाइडलाइन्स भी जारी की जा चुकी हैं. लेकिन डीयू (DU) ने अब दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exams 2020) की अलग से गाइडलाइन्स जारी की हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने गुरुवार को घोषणा करके बताया कि ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम के लिए दिव्यांग स्टूडेंट्स को परीक्षा करने के लिए 5 घंटे का समय दिया जाएगा.

दिल्ली विश्वविद्यालय ने कॉलेजों और विभागों को दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए खासतौर पर दिशा-निर्देश दिए हैं. ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि (PWD) श्रेणी से संबंधित छात्र जो प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और उत्तर पुस्तिकाओं को अपलोड करने के लिए आईसीटी (इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी) सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन के साथ ये अनुमति दी जाए. 

यूनिवर्सिटी ने ये भी कहा कि ऐसे उम्मीदवार अपने संबंधित कॉलेजों और विभागों से लेखकों के लिए अनुरोध कर सकते हैं. यूनिवर्सिटी ने ये भी कहा कि अगर कोई छात्र इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) में परीक्षा देते हैं तो वे अपनी पसंद का लेखक ला सकते हैं. 

गाइडलाइन्स में बताया गया है कि सीएससी (CSC) परीक्षाओं के दौरान "आईसीटी अवसंरचना सुविधाओं से संबंधित मुद्दों या किसी भी तकनीकी मदद" के लिए स्टूडेंट्स की सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगे. दिशानिर्देशों के अनुसार, ओपन बुक एग्जामिनेशन से संबंधित किसी भी तरह की समस्या या जानकारी के लिए स्टूडेंट्स डीन को dean_exam@du.ac.in पर ईमेल करके पूछ सकते हैं.

बता दें कि कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते परीक्षाएं आयोजित कराना संभव नहीं हैं. ऐसे में डीयू ने पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन माध्यम से परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है. डीयू इस तरह से सिर्फ अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ही परीक्षाएं आयोजित करेगा, क्योंकि पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. 
 
ओपन बुक एग्जामिनेशन क्या है?

ओपन बुक एग्जामिनेशन (DU Open Book Examination) में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्वेश्चन पेपर दे दिया जाएगा, जिसे उन्हें डाउनलोड करके सॉल्व करना होगा. पेपर को करने के लिए स्टूडेंट्स को 2 घंटे का समय दिया जाएगा और 1 घंटे का समय प्रश्न पत्र डाउनलोड करने और उत्तरपुस्तिकाओं को अपलोड करने के लिए होगा. जबकि दिव्यांग स्टूडेंट्स को 5 घंटे का समय दिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओपन बुक एग्जामिनेशन के लिए स्टूडेंट्स किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मटेरियल की मदद ले सकते हैं. एग्जाम के अलावा 1 घंटे का अतिरिक्‍तसमय प्रशन पत्र को डाउनलोड करने और आंसर शीट्स को स्कैन करके अपलोड करने के लिए दिया जाएगा. एग्जाम शुरू होने के बाद 3 घंटे के अंदर ही स्टूडेंट्स को आंसर शीट्स पोर्टल पर अपलोड करनी होंगी.