DU Exams 2020: UG कोर्स की फाइनल ईयर की परीक्षा 10 अगस्त से होंगी शुरू, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC को बताया

DU Exams 2020:दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आज हाई कोर्ट में बताया कि अंडरग्रेजुएट कोर्स के फाइनल ईयर के ऑनलाइन एग्जाम 10 अगस्त से शुरू किए जाएंगे और 31 अगस्त तक खत्म होंगे.

DU Exams 2020: UG कोर्स की फाइनल ईयर की परीक्षा 10 अगस्त से होंगी शुरू, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC को बताया

DU Exams 2020: डीयू में 10 अगस्त से होंगे UG कोर्स के एग्जाम.

नई दिल्ली:

DU Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर कई विवादों के बाद अब दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आखिरकार अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्स के फाइनल ईयर की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आज हाई कोर्ट में बताया कि अंडरग्रेजुएट कोर्स के फाइनल ईयर के ऑनलाइन एग्जाम 10 अगस्त से शुरू किए जाएंगे और 31 अगस्त तक खत्म होंगे. वहीं, कोरोनावायरस के पनपे हालातों को मद्देनजर दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कोर्ट में ये भी बताया कि जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे उन्हें सितंबर में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. 

दिल्ली विश्वविद्यालय ने पहले कोर्ट को सूचित किया कि वे 17 अगस्त से ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम (OBE) आयोजित करेगा. दिल्ली उच्च न्यायालय में दाखिल एक हलफनामे में डीयू (DU) ने शुरुआत में कहा कि वह स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) और गैर-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (NCWEB) सहित सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर / टर्म / वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा ओपन बुक एग्जामिनेशन (OBE) मोड में 17 अगस्त से आयोजित करेगा. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यह भी कहा कि परीक्षाएं 8 सितंबर तक पूरी हो जाएंगी. लेकिन अदालत ने उन्हें परीक्षा की तारीखों पर पुनर्विचार करके इसे पहले करने के लिए कहा, क्योंकि अंतिम वर्ष के छात्रों को परीक्षा में पास होकर भारत या विदेश में अन्य पाठ्यक्रमों में भी शामिल होना होता है. 

परीक्षा के डीन और वकील इसके लिए सहमत हुए और फिर चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया कि ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम (Online Open Book Exams) 10 अगस्त से शुरू होंगे और 31 अगस्त को समाप्त होंगे. इसके अलावा यह भी तय किया गया कि मॉक टेस्ट का पहला चरण 31 जुलाई के बजाय 27 जुलाई से शुरू होगा और दूसरे चरण का मॉक टेस्ट 4 अगस्त के बजाय 1 अगस्त से शुरू होगा.

बता दें कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने 9 जुलाई को दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) को स्थगित की गई स्नातक (UG) की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया था. उच्च न्यायालय ने विश्वविद्यालय से कहा था कि हलफनामे में यह ब्योरा दिया जाए कि वह परीक्षाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरह से कैसे कराएगा और इसके अलावा उसमें प्रस्तावित तारीखों का पूरा विवरण भी दे, ताकि छात्रों को स्पष्टता मिल सके. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अदालत ने दिल्ली विश्वविद्यालय का पक्ष रख रहे वकील सचिन दत्ता द्वारा अतिरिक्त समय की मांग करने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया था. दत्ता ने कहा था कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के नए दिशा-निर्देशों के अनुसार परीक्षा आयोजित करने की एक नई योजना बनाने के लिए विश्वविद्यालय को समय चाहिए. अदालत ने विश्वविद्यालय को 13 जुलाई तक हलफनामा दाखिल करने का निर्देश था. साथ ही, मामले की अगली सुनवाई के लिए 14 जुलाई की तारीख तय की थी. इसी सिलसिले में आज हाई कोर्ट में सुनवाई हुई, जिसमें दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कोर्ट को बताया कि अंडरग्रेजुएट कोर्स की फाइनल ईयर की परीक्षाएं 10 अगस्त से शुरू की जाएंगी.