DU Admissions 2016: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले फिर शुरू, आएगी 3 कट ऑफ लिस्ट

DU Admissions 2016: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले फिर शुरू, आएगी 3 कट ऑफ लिस्ट

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला फिर से शुरू होने जा रहा है। पांच कट ऑफ निकाले जाने के बाद भी इस बार लगभग छह हजार सीटें खाली होने के कारण दाखिला फिर से शुरू होगा। यह प्रक्रिया 30 अगस्त तक चलेगी। विश्वविद्यालय प्रशासन और डीन स्टूडेंट वेलफेयर की बुधवार को लंबी चली बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है। कई छात्रों के दाखिले के बाद नाम वापस लेने से कई सीटें खाली रह गई हैं। कई कॉलेजों में न केवल सामान्य वर्ग के साथ आरक्षित वर्गो के छात्रों के लिए भी सीटें खाली हैं। 

कब-कब आएगी लिस्ट

छठी कट ऑफ शनिवार यानी 20 अगस्त को जारी होगी। इसमें नाम आने पर छात्र 22 अगस्त (प्रतिदिन 1 बजे) तक दाखिला ले सकेंगे। इसके बाद 24 अगस्त को अगली कट ऑफ को जारी होगी और दाखिले 26 अगस्त (प्रतिदिन 1 बजे) तक चलेंगे। आठवीं कट ऑफ सूची 29 अगस्त को आएगी और इसके दाखिले 30 अगस्त (प्रतिदिन 1 बजे) तक पूरे होंगे।

पहले डीयू ने घोषणा की थी कि सिर्फ 5 कट  ऑफ लिस्ट जारी होगी और उसके आगे दाखिले मेरिट सिस्टम पर होंगे। 5वीं कट ऑफ सूची के आधार पर दाखिले 22 जुलाई तक चले थे। उसके बाद मेरिट आधार पर कॉलेजवार दाखिले 16 अगस्त तक चले। हालांकि कॉलेजों में दाखिले के साथ नामांकन रद्द कराने वाले छात्रों का क्रम भी जारी रहा। इसके कारण निर्धारित समय सीमा के तहत भी सीटें नहीं भर पाई। इस प्रक्रिया के तहत वही छात्र दाखिला ले सकता है कि जिसने ऑनलाइन आवेदन फार्म भरा हो। अब गेंद कॉलेजों के पाले में है कि वह किस हिसाब से कटऑफ लिस्ट निकालते हैं।

अहम तारीखें

- पहली कटऑफ लिस्ट : 20 अगस्त 
- प्रमाणपत्रों की जांच और दाखिला 20 से 22 अगस्त तक प्रतिदिन 1 बजे तक।
- दूसरी कटऑफ लिस्ट : 24 अगस्त को सुबह 9 बजे तक।
- दूसरी कटऑफ लिस्ट के अनुसार दाखिला 24-26 अगस्त तक प्रतिदिन 1 बजे तक।
- तीसरी कटआफ लिस्ट : 29 अगस्त को 9 बजे तक।
- तीसरी कटऑफ लिस्ट के तहत दाखिला 29 से 30 अगस्त को 1 बजे तक।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com