विज्ञापन
This Article is From Apr 29, 2020

Corona लॉकडाउन का DU पर असर, अकेडमिक कैलेंडर में किए ये बदलाव

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी होने वाली नए अकेडमिक कैलेंडर और एग्जाम गाइडलाइन्स जारी होने से पहले ही अपने अकेडमिक कैलेंडर में बदलाव कर दिया है.

Corona लॉकडाउन का DU पर असर, अकेडमिक कैलेंडर में किए ये बदलाव
Corona लॉकडाउन के कारण दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अकेडमिक कैलेंडर में बदलाव किए हैं.
नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने अकेडमिक कैलेंडर में बदलाव करके 2019-2020 सत्र के लिए नया कैलेंडर जारी किया है. कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अकेडमिक कैलेंडर में बदलाव किया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) अप्रैल में इवन सेमेस्टर की क्लासेस को खत्म करने वाली थी, लेकिन अब इन क्लासेस को 15 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. 

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी होने वाली नए अकेडमिक कैलेंडर और एग्जाम गाइडलाइन्स जारी होने से पहले ही अपने अकेडमिक कैलेंडर में बदलाव कर दिया है. पहले इवन सेमेस्टर के लिए क्लासेस 28 अप्रैल तक खत्म होनी थीं, लेकिन अब कोरोनावायरस और लॉकडाउन को देखते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने अकेडमिक कैलेंडर में बदलाव करके क्लासेस को 15 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया है. 

दिल्ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जारी नोटिस में बताया गया है, "3 मई तक देश में लगे लॉकडाउन और कोरानावायरस से पनपे हालातों के मद्देनजर दिल्ली यूनिवर्सिटी ने सत्र 2019-2020 के अकेडमिक कैलेंडर में कुछ बदलाव किए हैं. " हालांकि, यूजीसी ने यूनिवर्सिटी एग्जाम और नए अकेडमिक कैलेंडर को लेकर कोई फैसला नहीं सुनाया है. 

अकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक, इवन सेमेस्टर के लिए क्लासेस 1 जनवरी से शुरू हुई थीं. सेमेस्टर क्लासेस खत्म होने के बाद प्रैक्टिकल एग्जामिनेशन शुरू होने थे. थ्योरी एग्जाम 11 मई से शुरू किए जाने थे, लेकिन अब अकेडमिक कैलेंडर में हुए बदलाव की वजह से थ्योरी एग्जाम को भी आगे बढ़ा दिया गया है. एग्जाम की नई तारीखें जल्द ही जारी की जाएंगी. 

वहीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी होने तक दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं हो सकते हैं. सीबीएसई (CBSE) का 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद ही दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
Corona लॉकडाउन का DU पर असर, अकेडमिक कैलेंडर में किए ये बदलाव
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com