जानें- क्या दिल्ली यूनिवर्सिटी करेगी CUCET परीक्षा का आयोजन, वाइस चांसलर ने दी जानकारी

DU के वाइस चांसलर ने कहा, दो संभावनाएं हैं - CUCET आयोजित किया जाएगा या आयोजित नहीं किया जाएगा.

जानें- क्या दिल्ली यूनिवर्सिटी करेगी CUCET परीक्षा का आयोजन, वाइस चांसलर  ने दी जानकारी

नई दिल्ली:

Delhi University Admissions 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी 15 जुलाई तक अंडरग्रेजुएट (UG)  कोर्सेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की उम्मीद है.  वहीं डीयू के वाइस चांसलर पीजी जोशी ने कहा है कि डीयू UG में एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा. इसके अलावा UG कोर्सेज की प्रवेश प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए प्रवेश समिति और विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा.

आपको बता दें, हर साल दिल्ली यूनिवर्सिटी विभिन्न कोर्सेज के लिए कट-ऑफ घोषित करता था. इसी के साथ सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) का आयोजन किया जाता है.

क्या है CUCET

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, उन छात्रों के लिए भारत में एक प्रवेश परीक्षा है, जो भारत में केंद्रीय विश्वविद्यालयों अधिनियम, 2009 द्वारा स्थापित 14 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में  ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी कोर्सेज करना चाहते हैं. CUCET परीक्षा में शामिल होने के लिए पहले आपको फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद आप परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

योग्यता

सेंट्रल की किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को आवेदन पत्र भरना होता है. आवेदन पत्र भरने के लिए ये है योग्यता

UG कोर्सेज के लिए

मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए.

PG कोर्सेज के लिए

मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए

क्या DU करेगा CUCET परीक्षा का आयोजन

DU के वाइस चांसलर ने कहा, दो संभावनाएं हैं - या तो CUCET आयोजित किया जाएगा या यह आयोजित नहीं किया जाएगा.

''अगर यह आयोजित किया जाता है, तो हम इसे योग्यता के रूप में लेंगे.  अगर इस साल बोर्ड परीक्षाओं की तरह CUCET नहीं होता है, तो हम बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन करेंगे.

विभिन्न बोर्ड निश्चित रूप से मूल्यांकन की कुछ परिपक्व पद्धति का चयन करेंगे. उन्हीं के आधार पर हम अपनी मेरिट लिस्ट तैयार करेंगे.'

जोशी ने कहा, CUCET होने की संभावना कोरोनोवायरस स्थिति के कारण कम लगती है. इस बात की प्रबल संभावना है कि यदि सभी बोर्ड अपनी परीक्षा रद्द कर देते हैं तो हम 15 जुलाई तक आवेदन शुरू कर सकते हैं." आपको बता दें, साल 2020 में  DU UG प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन की गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com