CTET 2021 Result: जारी हुए रिजल्ट, यहां पढ़ें जरूरी बातें

CTET का परिणाम घोषित कर दिया गया है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) कक्षा 1 से 8 के लिए शिक्षक की नियुक्ति के लिए आयोजित की जाती है. यहां पढ़ें रिजल्ट से जुड़ी जरूरी बातें.

CTET 2021 Result: जारी हुए रिजल्ट, यहां पढ़ें जरूरी बातें

नई दिल्ली:

CTET result 2021: 31 जनवरी को आयोजित हुई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) ने परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं. जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे, वह आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. कुल 4,14,798 उम्मीदवारों ने पेपर 1 में परीक्षा पास की है और कुल 2,39,501 उम्मीदवारों ने पेपर 2 में परीक्षा पास की है. यह परीक्षा 31 जनवरी को आयोजित की गई थी जिसमें 16,11,423 (पेपर 1) और 14,47,551 (पेपर 2) उम्मीदवार शामिल हुए थे. परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाती है.

CTET Result: यहां पढ़ें जरूरी टिप्स

- सीबीएसई ने कहा है कि नियुक्ति के लिए CTET योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि सभी श्रेणियों के लिए अपने परिणाम की घोषणा की तारीख से सात साल तक रहेगी.

 - CTET परीक्षा जनवरी 2021 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की मार्कशीट डिजीलॉकर में उपलब्ध होगी। योग्यता प्रमाण पत्र डिजीलॉकर में अपलोड किया जाएगा और योग्य उम्मीदवार को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर लॉगिन विवरण प्रदान किया जाएगा.

- CTET मार्क शीट और पात्रता प्रमाणपत्र में सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक एन्क्रिप्टेड QR कोड होगा. CBSE ने कहा है कि DigiLocker मोबाइल ऐप का उपयोग करके QR कोड को स्कैन और सत्यापित किया जा सकता है.

- सीटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है. एक व्यक्ति जिसने सीटीईटी उत्तीर्ण किया है, वह स्कोर में सुधार के लिए फिर से प्रकट हो सकता है.

- ओएमआर उत्तर पुस्तिका सहित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिकॉर्ड सीबीएसई परीक्षा के नियमों के अनुसार परिणाम की घोषणा की तारीख से दो महीने तक संरक्षित है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com