विज्ञापन
Story ProgressBack

CG TET Admit Card 2024: 23 जून को होने वाली छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

Chhattisgarh TET Admit Card 2024: छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (CPEB) ने छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

CG TET Admit Card 2024: 23 जून को होने वाली छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग
CG TET Admit Card 2024: 23 जून को होने वाली छत्तीसगढ़ टीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी
नई दिल्ली:

Chhattisgarh TET Admit Card 2024: छत्तीसगढ़ टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CGTET 2024) 23 जून को आयोजित किया जाएगा. छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (CPEB) ने छत्तीसगढ़ टीईटी एडमिट कार्ड 2024 जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे सीजी टीईटी एडमिट कार्ड 2024 (CG TET Admit Card 2024 ) आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं. छत्तीसगढ़ टीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवाों को रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा. बिना सीजी टीईटी 2024 एडमिट कार्ड के उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी. 

Chhattisgarh TET Admit Card 2024:  डायरेक्ट लिंक

CBSE बोर्ड ने लिया अहम फैसला, अब एक Class में नहीं होंगे 40 बच्चे, डिटेल जानें

CG TET 2024: ये डॉक्यूमेंट भी जरूरी

सीजी एडमिट कार्ड के साथ उम्मीदवारों को फोटो आईडी प्रूफ जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर जाना होगा. इसके साथ ही उम्मीदवारों को पासपोर्ट साइज के दो रंगीन फोटोग्राफ और ब्लैक एंड ब्लू बॉलप्वाइंट पेन की जरूरत होगी. 

CG TET 2024: परीक्षा का पैटर्न

सीजी टीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पेपर 1 पहली से पांचवीं कक्षा के लिए और पेपर 2 छठी से आठवीं तक के लिए. प्रत्येक पेपर में 150 मल्टीपल चॉइस प्रश्न होते हैं. प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा. सही उत्तर देने पर एक अंक मिलेगा. गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं है.

CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा, 15 जुलाई से सुबह 10 :30 बजे से

सीजी पेपर 1 का पैटर्न (CG Paper 1 Primary Class)

सीजी टीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं. प्रत्येक पेपर में 150 मल्टीपल चॉइस प्रश्न होते हैं. पेपर 1 प्राथमिक कक्षा यानी पहली से पांचवीं क्लास के लिए होता है. यह परीक्षा ढाई घंटे की होती है. इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी विषय से 30 प्रश्न, लैंग्वेज I (हिंदी) से 30 प्रश्न, लैंग्वेज II (इंग्लिश/उर्दू/संस्कृत) से 30 प्रश्न, मैथमेटिक्स से 30 प्रश्न और एनवायरनमेंट स्टडीज से 30 प्रश्न होंगे. 

सीजी पेपर 2 का पैटर्न (CG Paper 1 Primary Class)

सीजी पेपर 2 भी ढाई घंटे की होगी, जिसमें कुल 150 प्रश्न होंगे. इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी विषय से 30 प्रश्न, लैंग्वेज I (हिंदी) से 30 प्रश्न, लैंग्वेज II (इंग्लिश/उर्दू/संस्कृत) से 30 प्रश्न, मैथमेटिक्स एंड साइंस/ सोशल साइंस से 60 प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा. 

CUET UG आंसर-की 2024 के इंतजार के बीच NTA ने सीयूईटी रिजल्ट की तारीख का किया ऐलान 

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन राज्य के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए किया जाता है. छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस साल यह परीक्षा 23 जून 2024 को प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. सीजी टाईटी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इंटरव्यू में प्रश्न सामान्य या विषय विशेष के पूछे जा सकते हैं. 

छत्तीसगढ़ टीईटी एडमिट कार्ड 2024 कैसे डाउनलोड करें | How to Download Chhattisgarh TET Admit Card 2024

  • सबसे पहले सीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 

  • इसके बाद होमपेज पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें. 

  • अब छत्तीसगढ़ टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें. 

  • लॉगिन पेज खुल जाएगा. 

  • यहां लॉगिन क्रेडेंशियल रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें. 

  • ऐसा करने के साथ ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

  • अब सीजी टीईटी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करें भविष्य के लिए सहेंजें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
JEECUP 2024 Exam: यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा आज से शुरू, बड़े कड़े हैं परीक्षा के नियम, नहीं माना तो पड़ जाएगा भारी
CG TET Admit Card 2024: 23 जून को होने वाली छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग
MHT CET Result 2024: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के नतीजे घोषित, 13 स्टूडेंट को मिले 100 पर्सेंटाइल, टॉपर लिस्ट यहां
Next Article
MHT CET Result 2024: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के नतीजे घोषित, 13 स्टूडेंट को मिले 100 पर्सेंटाइल, टॉपर लिस्ट यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;