विज्ञापन
This Article is From May 14, 2020

CBSE: सीबीएसई का बड़ा फैसला, 9वीं और 11वीं में फेल हुए स्‍टूडेंट को दिया जाएगा एक और मौका

CBSE Update: सीबीएसई ने नोटिस जारी करके बताया है कि 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स अगर किसी परीक्षा में  फेल हो गए हैं, तो उन्हें उन परीक्षाओं को दोबारा से देने का मौका दिया जाएगा. 

CBSE: सीबीएसई का बड़ा फैसला, 9वीं और 11वीं में फेल हुए स्‍टूडेंट को दिया जाएगा एक और मौका
CBSE ने 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूूडेंट्स के हित में एक बड़ा फैसला लिया है.
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस महामारी के चलते स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) और मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल स्टूडेंट्स के हित में कई अहम फैसले ले रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड  ने अब 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी घोषणा की है. सीबीएसई ने नोटिस जारी करके बताया है कि 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स अगर किसी परीक्षा में  फेल हो गए हैं, तो उन्हें उन परीक्षाओं को दोबारा से देने का मौका दिया जाएगा. 

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नोटिस को खुद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने अपने ट्विटर हैंडर पर शेयर किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "सभी सीबीएसई स्कूलों को निर्देशित किया जा रहा है कि 9वीं एवं 11वीं में जो बच्चे अनुत्तीर्ण हो गए हैं, ऐसे सभी बच्चों को ऑनलाइन/ऑफलाइन/इनोवेटिव तरीके से टेस्ट लेने का एक अवसर प्रदान करें."

सीबीएसई के नोटिफिकेशन के मुताबिक, "कोविड-19 की वजह से पूरा देश चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा है. यह अभूतपूर्व हालात हैं. बच्‍चे घरों में बंद हैं. उनके स्‍कूल बंद हैं. वे मानसिक तनाव और बेचैनी महसूस कर रहे हैं. अभिभावकों को वेतन और परिवार के स्‍वास्‍थ्‍य की चिंता है. ऐसे मुश्किल समय में जो बच्‍चे स्‍कूल परीक्षाओं में पास नहीं हो पाए हैं वे और भी ज्‍यादा दुखी होंगे. सीबीएसई को लगातार ऐसे छात्रों की ओर से सवाल मिल रहे हैं. लगातार अभिभावकों के सवाल भी मिल रहे हैं. ऐसी मुश्किल घड़ी में छात्रों को तनाव को दूर करने और उनकी घबराहट को कम करने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे." 

नोटिस में कहा गया है, "इन अभूतपूर्व हालातों में छात्रों और अभिभावकों के निवेदन के मद्देनजर सीबीएसई ने फैसला किया है कि 9वीं और 11वीं कक्षाओं में फेल होने वाले छात्रों को एक बार फिर स्‍कूल आधारित टेस्‍ट में शामिल होने का मौका दिया जाएगा. यह सुविधा उन सभी छात्रों के लिए होंगी जिनकी परीक्षाएं हो चुकी हैं और रिजल्‍ट जारी हो गए हैं या उनकी परीक्षाएं पूरी नहीं हुईं हैं. यह सुविधा विषयों और प्रयासों के इतर दी जाएगी."

परीक्षा किस तरह आयोजित की जाएगी इस बारे में बताते हुए नोटिस में कहा गया है, "स्‍कूल ऐसे छात्रों के लिए ऑनलाइन/ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन कर सकते हैं और इसके आधार पर उन्‍हें अगली कक्षा में प्रमोट कर सकते हैं. यह टेस्‍ट उन सभी विषयों के लिए आयोजित किया जाएगा जिसमें स्‍टूडेंट फेल हुए हैं. टेस्‍ट आयोजित करने से पहले स्‍कूल स्‍टूडेंट को तैयारी के लिए पर्याप्‍त समय देंगे. इस तरह सीबीएसई से संबद्ध सभी स्‍कूल 9वीं और 11वीं कक्षाओं में फेल हुए सभी छात्रों को पास होने का अवसर देंगे. एक बार फिर स्‍पष्‍ट किया जाता है कि यह सुविधा उन सभी छात्रों को दी जाएगी जिन्‍हें इस नोटिफिकेशन से पहले भी इस तरह की सुविधा दी जा चुकी हो."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
CBSE: सीबीएसई का बड़ा फैसला, 9वीं और 11वीं में फेल हुए स्‍टूडेंट को दिया जाएगा एक और मौका
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com