CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई ने पेंडिंग बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में दिए कई सवालों के जवाब

CBSE Board Exams 2020: जो स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते अपने गृह राज्यों या दूसरे क्षेत्र में चले गए हैं वे परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई ने पेंडिंग बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में दिए कई सवालों के जवाब

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बीते दिनों पेंडिंग परीक्षाओं के बारे में स्टूडेंट्स और अभिभावकों द्वारा पूछे गए कई सवालों के जवाब दिए. परीक्षा केंद्रों के बारे में बोर्ड ने 2 जून को नोटिफिकेशन जारी की थी. इस संबंध में बोर्ड ने कहा कि छात्र एक ही जिले के परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं. सीबीएसई ने दिल्ली को भी एक जिला माना है, इसलिए छात्रों को दिल्ली के अंदर परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

बोर्ड ने एक बयान में कहा था, "परीक्षा केंद्र केवल उन्हीं जिलों में बदलने की अनुमति होगी, जहां आवेदक चला गया है और जहां सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल हैं. ऐसे मामले में जहां छात्र वर्तमान में रह रहा है और वहां सीबीएसई से मान्यता प्राप्त कोई स्कूल नहीं है तो पड़ोसी जिले में परीक्षा केंद्र आवंटित होगा. निषिद्ध क्षेत्रों में परीक्षा केंद्र बनाने की अनुमति नहीं होगी.''

कौन कर सकता है परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन?

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की पेंडिंग परीक्षाएं अब स्टूडेंट्स के निजी स्कूलों में ही आयोजित की जाएंगी. हालांकि, जो स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते अपने गृह राज्यों या दूसरे क्षेत्र में चले गए हैं उनके लिए सीबीएसई ने कहा, "सीबीएसई उन स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति देगा, जो अपने स्कूल से दूर दूसरे राज्य या जिले में चले गए हैं."

सीबीएसई ने ये भी साफ कर दिया है कि परीक्षा केंद्रों में बदलाव केवल उन छात्रों को करने की अनुमति दी जाएगी, जो उन जिलों में हैं, जहां सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूल हैं. 

इन जिलों में नहीं हैं सीबीएसई के स्कूल

भारत के 17 जिलों में सीबीएसई का कोई भी एफिलिएटेड स्कूल नहीं है. इसमें असम का दक्षिण सालमारा शामिल है, छोटा उदयपुर और गुजरात में गिर सोमनाथ, जम्मू एंड कश्मीर में बांदीपोरा, रुंबन और शोपियां, मणिपुर में कामजोंग, नोनी, फ़र्ज़ावल और थेंगनोपाल, मेघालय में उत्तर गारो हिल, दक्षिण पश्चिम खासी हिल, पश्चिम जयंतिया हिल, मिज़ोरम में सैतिकुएल, नागालैंड में नोकलाक और तमिलनाडु में थिरुपट्टूर.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि सीबीएसई ने कोरोनावायरस महामारी के चलते बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं. अब सीबीएसई पेंडिंग परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित करेगा. बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं जहां देश भर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित होंगी, वहीं दसवीं की परीक्षाएं केवल उतर पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी.