CBSE Board 10th Result 2020 Declared: सीबीएसई बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट हुआ जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

 CBSE Board 10th Result 2020 Declared:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के करीब 18 लाख से अधिक स्टूडेंट्स का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है. सीबीएसई ने आज 15 जुलाई के दिन 10वीं क्लास का रिजल्ट 2020 भी जारी कर दिया है.

CBSE Board 10th Result 2020 Declared: सीबीएसई बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट हुआ जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

CBSE Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट.

नई दिल्ली:

CBSE Board 10th Result 2020 Declared:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के करीब 18 लाख से अधिक स्टूडेंट्स का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है. सीबीएसई ने आज 15 जुलाई के दिन 10वीं क्लास का रिजल्ट 2020 भी जारी कर दिया है. लंबे समय से स्टूडेंट्स की नजरें रिजल्ट पर टिकी हुई थीं. अब ये इंतजार खत्म हो गया है, क्योंकि आज 10वीं के स्टू़डेंट्स को भी उनके परीक्षा परिणाम 2020 मिल गए हैं. सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट (CBSE Class 10th Result 2020) आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बता दें कि 10वीं क्लास से पहले सीबीएसई बोर्ड 13 जुलाई को 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर चुका है. इस बार सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 1,57,934 छात्रों ने 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए हैं. इनमें से 38,686 छात्रों ने 95 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल किए हैं. सीबीएसई 12वीं बोर्ड में इस साल पहले के मुकाबले 95 फीसदी से अधिक नंबर हासिल करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या डबल हो गई है. 


CBSE 10th result 2020 direct link

CBSE 10th Results 2020 Live Updates: सीबीएसई बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं क्लास का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

CBSE Board Result 2020: रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक

- सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.  
- इसके बाद  “CBSE Class 10th Board Results” के लिंक पर क्लिक करें. 
- अब अपना रोल नंबर और पूछी गई जानकारी भरकर सबमिट करें. 
- रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
- भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं. 

CBSE Board 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं क्लास के नतीजे आज होंगे जारी, Result देखने से पहले स्टूडेंट्स इन 5 बातों का रखें ध्यान

UMANG मोबाइल ऐप
छात्र अपना परिणाम इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के UMANG मोबाइल ऐप पर देख सकते हैं जो Android, lOS और Windows आधारित स्मार्ट फ़ोन और www.umang.gov.in पर भी उपलब्ध है. 

इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS)

स्टूडेंट्स  आईवीआरएस (IVRS) के जरिए भी अपने परीक्षा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं.

CBSE 10th Result On Private Portals: इन प्राइवेट वेबसाइट पर भी देख सकते हैं रिजल्ट

आधिकारिक वेबसाइट के अलावा स्टूडेंट्स कुछ प्राइवेट पोर्टल जैसे  'indiaresults.com' और 'examresults.net' पर भी अपने 10वीं क्लास के परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. लेकिन प्राइवेट पोर्टल से रिजल्ट देखने के बाद स्टूडेंट्स एक बार आधिकारिक वेबसाइट से रिजल्ट जरूर चेक कर लें. 

CBSE 10th Result: मार्क्स की जगह दिए जाएंगे ग्रेड्स

सीबीएसई ने इस साल 10वीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट सिर्फ ग्रेड्स के साथ जारी किया है. बोर्ड ने ग्रेडिंग सिस्टम को स्टूडेंट्स पर पड़ने वाले प्रेशर को कम करने के लिए शुरू किया है.

CBSE Results 2020: इस साल ऐसे तैयार किया गया रिजल्ट
जिन छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा पूरी कर ली हैं, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट जारी हुआ है. जबकि जिन छात्रों ने तीन से ज्यादा पेपर दिए हैं, बचे हुए पेपर के लिए उनका रिजल्ट सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के औसत नंबर के हिसाब से जारी किया गया है. वहीं, जिन छात्रों ने बोर्ड के तीन पेपर दे दिए हैं, उन्हें बची हुई परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ दो विषयों के औसत अंक दिए गए हैं. इसके अलावा जिन छात्रों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनका रिजल्ट बोर्ड की परफॉर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल असेसमेंट के आधार पर किया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करने के लिए परीक्षा देने का विकल्प चुनते हैं उनके लिए परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी. हालांकि, सीबीएसई 10वीं क्लास के लिए कोई भी परीक्षा नहीं होगी.