CBSE ने कक्षा 10वीं में बेसिक मैथ पढ़ने वाले छात्रों को कक्षा 11वीं में स्टैंडर्ड मैथ पढ़ने की अनुमति दी, स्कूलों को निर्देश जारी 

CBSE News: सीबीएसई ने 10वीं कक्षा में बेसिक मैथ पढ़ने वाले छात्रों को कक्षा 11वीं के छात्रों को स्टैंडर्ड मैथ  पढ़ने की अनुमति दी है. इस संबंध में बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों को निर्देश भी जारी किया है. 

CBSE ने कक्षा 10वीं में बेसिक मैथ पढ़ने वाले छात्रों को कक्षा 11वीं में स्टैंडर्ड मैथ पढ़ने की अनुमति दी, स्कूलों को निर्देश जारी 

CBSE ने कक्षा 10वीं में बेसिक मैथ पढ़ने वाले छात्रों को कक्षा 11वीं में स्टैंडर्ड मैथ पढ़ने की अनुमति दी

नई दिल्ली:

CBSE Basic Maths Circular: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 के इंतजार के बीच सीबीएसई ने हाल ही में एक जरूरी नोटिस जारी किया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने यह नोटिस कक्षा 10वीं में बेसिक मैथमेटिक्स को लेकर जारी किया है. सीबीएसई बोर्ड पिछले साल से आए दिन नई घोषणाएं कर रहा है, कभी बोर्ड परीक्षा को लेकर तो कभी रिजल्ट पैटर्न को लेकर तो कभी ओपन बुक एग्जामिनेशन स्कीम तो बोर्ड परीक्षा में विषयों को शामिल करके तो कभी विषयों को कम कर के. यह सब सीबीएसई द्वारा शिक्षा को आसान बनाने के लिए किया जा रहा ताकि बच्चों को पढ़ाई बोझ न लगें. अब सीबीएसई गणित यानी मैथ विषय को आसान बनाने के लिए, सीबीएसई कक्षा 10वीं के छात्रों को बेसिक और स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स के बीच चयन करने का विकल्प दे रहा है. बेसिक मैथमेटिक्स उन छात्रों के लिए है जो कक्षा 11वीं और 12वीं में इस विषय का चयन नहीं करना चाहते हैं.

CBSE Result 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट की तारीख और समय पर लेटेस्ट अपडेट्स ये रहा

सीबीएसई ने हाल ही में 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक नई नीति पेश की है. सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, जिन छात्रों ने 10वीं कक्षा में बेसिक मैथमेटिक्स का अध्ययन किया है, उन्हें अब 11वीं कक्षा में उचित विषय के रूप में पाठ्यक्रम लेने की अनुमति दी जाएगी. पहले जिन छात्रों ने 10वीं कक्षा में बेसिक मैथमेटिक्स लिया था, उन्हें अगली कक्षा में यह विषय लेने की अनुमति नहीं थी और वे ऐसे छात्र केवल प्रैक्टिकल मैथमेटिक्स ही चुन सकते थे. 

HPBOSE 10th Result 2024: हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज, ऐसे करें चेक

नोटिस के अनुसार सत्र 2024-2025 के लिए भी, एनईपी के कारण कई बदलाव प्रस्तावित हैं, इसलिए, विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, बोर्ड द्वारा यह निर्णय लिया गया है. इस नियम में छूट केवल शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आगे जारी रहेगी. जिन छात्रों ने मैथमेटिक्स बेसिक (241) की पेशकश की थी, उन्हें कक्षा X1 में मैथमेटिक्स (041) की पेशकश करने की भी अनुमति है.

सीबीएसई के इस अधिसूचना के बावजूद, स्कूल को यह पूरा अधिकार है, और उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्रों के पास वरिष्ठ कक्षाओं में मैथमेटिक्स लेने की सही योग्यता और क्षमता हो. अगर स्कूल को लगता है कि छात्रों में योग्यता की कमी है तो वे उन्हें विषय लेने से रोक सकते है. अधिसूचना में आगे कहा गया है, "ऐसे छात्रों को स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स (041) की अनुमति देने से पहले, संस्था/स्कूल के प्रमुख को संतुष्ट होना चाहिए कि छात्र के पास कक्षा 11वीं में स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स (041) को आगे बढ़ाने के लिए सही योग्यता और क्षमता होनी चाहिए.

CBSE बोर्ड रिजल्ट 2024 का काउंटडाउन शुरू, सीबीएसई 10वीं, 12वीं के नतीजे जल्द

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीएसई के इस नोटिस के बाद यह आधिकारिक कर दिया है कि छात्र लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स (LOC) में से जो भी विषय चुनेंगे, उन्हें बाद में कोई बदलाव करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसलिए छात्रों को निर्णय लेने से पहले अपने विकल्पों को सावधानीपूर्वक चुनना होगा.