बजट 2020: देश में खुलेगा राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय

सरकार ने राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय (National Police University) और राष्ट्रीय फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव रखा है.

बजट 2020: देश में खुलेगा राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय

देश में राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी.

नई दिल्‍ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय (National Police University) और राष्ट्रीय फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव रखा है. सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश करते हुए कहा कि शिक्षा क्षेत्र के लिए 99,300 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है और कौशल विकास के लिए 3,000 करोड़ रुपये दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही नई शिक्षा नीति की घोषणा करेगी. बजट में की गई घोषणा के अनुसार शहरी स्थानीय निकाय युवा इंजीनियरों को एक साल के लिए इंटर्नशिप कराएंगे, ताकि उन्हें सरकार के कामकाज के तरीकों का अनुभव हो सके.

Budget 2020: सरकार ने किया राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना का ऐलान, बैंकों की भर्ती प्रक्रिया में भी होगा सुधार

उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा, “डिग्री स्तर के ऑनलाइन शिक्षा पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे, जिन्हें राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग ढांचे में शीर्ष 100 स्थान वाले कॉलेजों द्वारा मुहैया कराया जा सकता है.”

Budget 2020: निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के लिए दिए 99,300 करोड़ रुपये, अब हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज, जानिए खास बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने भारत में शिक्षा कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए “भारत में पढ़ाई करने के इच्छुक विदेशी छात्रों के लिए अफ्रीका और एशियाई देशों में भारत-सैट परीक्षा आयोजित कराने का प्रस्ताव किया.”



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)