BSEB Class 10th Results: आज हो सकती है नतीजों की तारीख की घोषणा

Matric Result 2017 : BSEB Class 10th Results की घोषणा दो से तीन दिन में हो सकती है. रिजल्‍ट जारी होने के बाद स्‍टूडेंट्स अपना परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं.

BSEB Class 10th Results: आज हो सकती है नतीजों की तारीख की घोषणा

BSEB Class 10th Results: आज हो सकती है नतीजों की तारीखों की घोषणा

खास बातें

  • ग्रेस मार्क्स देने के निर्णय पर बनी सहमति
  • एक्सपर्ट्स जांच रहे हैं टॉपर्स की कॉपियां
  • www.biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट

Matric Result 2017: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) आज 10वीं कक्षा ( मैट्रिक ) का रिजल्ट जारी करने की तिथि की घोषणा कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया है कि मैट्रिक परीक्षा परिणाम जारी करने की घोषणा मंगलवार को की जाएगी. बताया जा रहा है कि ग्रेस मार्क्स पर फैसले के बाद बोर्ड ने रिजल्ट दो-तीन दिनों के लिए टाला है. दरअसल बिहार सरकार ने मैट्रिक में ग्रेस मार्क्स देने के निर्णय पर सहमति जता दी है.

अब बिहार बोर्ड नए नियमों के आधार पर मैट्रिक का रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है. फैसले के अनुसार छात्रों को 8 प्रतिशत अंक तक ग्रेस मिलेगा. वहीं, डिविजन में कुछ मार्क्‍स से छूटने पर छात्रों को पांच अंक या कम का लाभ दिया जाना है. इससे कुल पास प्रतिशत में इजाफा तय है. 

Matric Result 2017: एक्सपर्ट्स जांच रहे हैं टॉपर्स की कॉपियां ताकि न हो विवाद

इस बीच खबर ये भी है कि एक्सपर्ट्स द्वारा टॉपरों की कॉपियों की जांच चल रही है. किसी तरह के विवाद से बचने के लिए बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के टॉपरों का भौतिक सत्यापन कराया है. एक्सपर्ट्स की टीम टॉपर विद्यार्थियों से प्रश्न पूछ रही है. 

रिजल्ट की घोषणा दो से तीन दिन में हो सकती है. रिजल्‍ट जारी होने के बाद स्‍टूडेंट्स अपना परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं. इस साल 10वीं की परीक्षाएं 1 मार्च से 8 मार्च 2017 तक आयोजित की गई थीं. 
result
Bihar Board (BSEB) Matric Result 2017: आज होगा नतीजों की तारीख का ऐलान
 

BSEB Class 12th Result: ऐसा रहा बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट

बता दें कि बिहार बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम पहले ही जारी कर चुका है.  बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट यानि 12वीं कक्षा के नतीजों की घोषणा 30 मई को की थी. इंटर साइंस के रिजल्ट में सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र पास हो पाए थे. वहीं आर्ट्स में 37.13 फीसदी और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली थी. ऐसे में अब यह देखना दिलचश्प होगा कि 10वीं का रिजल्ट कैसा रहता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com