Corona Lockdown: यूपी में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए उच्च शिक्षा विभाग कर रहा है ये खास प्रयास

उत्तर प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के शिक्षकों द्वारा लॉकडाउन अवधि में विभिन्न विषयों की 65,943 ऑनलाइन सामग्री तैयार की गयी है.

Corona Lockdown: यूपी में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए उच्च शिक्षा विभाग कर रहा है ये खास प्रयास

Coronavirus Lockdown अवधि में विभिन्न विषयों की ऑनलाइन सामग्री तैयार की गयी है.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश का उच्च शिक्षा विभाग कोरोनावायरस (Coronavirus) से फैली महामारी के बीच विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के छात्रों को लगातार ऑनलाइन शिक्षण, परामर्श और प्रशिक्षण दे रहा है. एक सरकारी बयान में शुक्रवार को बताया गया कि प्रदेश के विभिन्न राज्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के शिक्षकों द्वारा लॉकडाउन अवधि में विभिन्न विषयों की 65,943 ऑनलाइन सामग्री तैयार की गयी है.

ये सभी ई-कन्टेन्ट (e-content) सम्बन्धित विश्वविद्यालय/महाविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं जिसका लाभ लगातार छात्रों द्वारा प्राप्त किया जा रहा है. बयान के मुताबिक यह कन्टेन्ट पीडीएफ के अतिरिक्त प्रेजेन्टेशन एवं ऑडियो-विडियो फार्मेट में भी उपलब्ध है. इन सभी कन्टेन्ट की विश्वविद्यालय के कुलपतियों द्वारा निगरानी भी की जा रही है.

इसके साथ-साथ बंद की अवधि में प्रदेश के विभिन्न राज्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के 10,087 शिक्षकों द्वारा विभिन्न विषयों पर 2,23,930 ऑनलाइन कक्षायें संचालित की गयी हैं. इन कक्षाओं में औसतन प्रतिदिन 1,44,431 छात्र शामिल हो रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बयान में कहा गया कि बंद की अवधि में प्रदेश के 4677 शिक्षकों द्वारा विभिन्न प्रकार के ऑनलाईन पाठ्यक्रम शुरू किये गयें हैं तथा शिक्षकों द्वारा 2823 शोध पत्र, पुस्तकें इत्यादि भी प्रकाशित कराये गये हैं. साथ ही साथ समस्त विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों द्वारा कोरोना महामारी के फैलने एवं उससे बचाव के सम्बन्ध में छात्रों एवं अभिभावकों को भी लगातार जागरूक किया जा रहा है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)