ADVERTISEMENT

राजन के बाद अगला RBI गवर्नर कौन? इन तीन नामों पर हैं तगड़ी अटकलें लेकिन और भी 'रेस' में

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के गवर्नर पद पर दूसरे कार्यकाल से इनकार करने के बाद अब इस बात पर अटकलें तेज हो गई हैं कि राजन का उत्तराधिकारी कौन होगा? वैसे इस रेस में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य के अलावा कुछ नाम और हैं।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:16 PM IST, 19 Jun 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर रघुराम राजन के गवर्नर पद पर दूसरे कार्यकाल से इनकार करने के बाद अब इस बात पर अटकलें तेज हो गई हैं कि राजन का उत्तराधिकारी कौन होगा? वैसे इस रेस में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य का नाम सबसे आगे चलता बताया जा रहा है। उनके अलावा इस लिस्ट में जो नाम हैं, उनमें मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डेप्युटी गवर्नर उर्जित पटेल का नाम भी है।

---- ---- ---- ----- -----
राजन द्वारा लिखी गई चिट्ठी के कुछ अंश यहां क्लिक करके पढ़ें
---- ---- ---- ----- -----

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के हवाले से रॉयटर्स न्यूज एजेंसी ने इन अटकलों में विजय केलकलर, राकेश मोहन, अशोक लाहिड़ी, सुबीर गोकर्ण, अशोक चावला के नाम का भी जिक्र किया है। हालांकि इस अधिकारी ने अरविंद सुब्रह्मण्यम के नाम को 'रेस' से बाहर बताया है।

---- ---- ---- ----- -----
रघुराम राजन नहीं चाहते दूसरा कार्यकाल, पढ़ें खबर
---- ---- ---- ----- -----

रिजर्व बैंक गवर्नर ने अपने सहयोगियों को लिखे पत्र में कहा है कि वह जरूरत पड़ने पर अपने देश की सेवा के लिए हमेशा उपलब्ध होंगे। राजन ने पत्र में संकेत भी दिया कि वह दूसरे कार्यकाल के खिलाफ नहीं थे मगर सरकार से चर्चा के बाद उन्होंने ये इरादा छोड़ दिया।  राजन (53 वर्ष) को पिछली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार ने सितंबर 2013 में रिजर्व बैंक का गवर्नर नियुक्त किया था।

पिछले दिनों आलोचनाओं के केंद्र में थे राजन...
अमर्त्य सेन ने कहा, भारत एक दक्ष आर्थिक विचारक खो रहा है;
उद्योग जगत निराश, राहुल गांधी ने भी की आलोचना
1992 के बाद पहले गवर्नर हैं जिनका कार्यकाल 5 साल से कम
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT