ADVERTISEMENT

TRAI ने प्रमोशन संबंधी कॉल और मैसेज पर ग्राहकों की अनुमति के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने का दिया निर्देश

आपको बता दें कि फिलहाल, प्रमोशन संबंधी मैसेज प्राप्त करने को लेकर ग्राहकों की अनुमति लेने के लिए कोई इंटीग्रेटेड सिस्टम नहीं है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:55 PM IST, 03 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने अनवॉनटेड कॉल और मैसेज पर रोक लगाने के लिए सर्विस प्रोवाइडर को दो महीने में एक इंटीग्रेटेड डिजिटल प्लेटफॉर्म डेवलप करने का निर्देश दिया है. इस प्लेटफॉर्म के जरिए प्रमोशन संबंधी कॉल और मैसेजों पर ग्राहकों की सहमति लेने की सुविधा दी जा सकेगी.

ट्राई ने शनिवार को एक बयान में कहा कि पहले चरण में सिर्फ ग्राहक ही प्रमोशन संबंधी कॉल और एसएमएस प्राप्त करने के लिए अपनी सहमति दर्ज करा सकेंगे. इसके बाद व्यावसायिक संस्थाएं प्रमोशनल मैसेज के लिए ग्राहकों से उनकी सहमति लेने के लिए उनसे संपर्क कर सकेंगी.

 टेलीकॉम रेगुलेटर ने कहा, “ट्राई ने अब सभी सर्विस प्रोवाइडर से एक इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म बनाने और सभी सर्विस प्रोवाइडर और प्रमुख संस्थाओं में ग्राहकों की सहमति दर्ज करने की प्रक्रिया के लिए डिजिटल सहमति अधिग्रहण (डीसीए) सुविधा डेवलप करने का निर्देश दिया है.”

आपको बता दें कि फिलहाल, प्रमोशन संबंधी मैसेज प्राप्त करने को लेकर ग्राहकों की अनुमति लेने के लिए कोई इंटीग्रेटेड सिस्टम नहीं है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT