ADVERTISEMENT

टाटा समूह की एयरलाइन कंपनी Air India ने Airbus से 250 विमान खरीदने की घोषणा की

टाटा समूह (Tata Groups) ने पिछले साल जनवरी में एयर इंडिया (Air India) का अधिग्रहण किया था. इस अधिग्रहण के बाद टाटा समूह इस एयरलाइन को आगे बढ़ाने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:56 PM IST, 14 Feb 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

टाटा समूह (Tata Groups) के स्वामित्व वाली एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया (Air India) ने एयरबस (Airbus) से 250 विमान खरीदने की घोषणा की है. इनमें से 40 बड़े आकार के विमान होंगे. टाटा संस (TATA Sons) के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. एयरलाइन अपने बेड़े और परिचालन का विस्तार करने की तैयारी कर रही है. पिछले 17 साल में यह पहला मौका है जब एयर इंडिया विमान खरीद के ऑर्डर देने जा रही है.टाटा समूह के स्वामित्व में आने के बाद यह एयर इंडिया का पहला ऑर्डर होगा.

 इसके तहत एयर इंडिया (Air India) ने एयरबस (Airbus) से 40 बड़े आकार के ए350 और 210 छोटे आकार के विमान खरीदेगी.आपको बता दें कि एयरलाइन कंपनी द्वारा बड़े आकार के विमान का इस्तेमाल लंबी दूरी की उड़ानों के लिए किया जाएगा. 16 घंटे से अधिक की उड़ानों को लंबी दूरी की उड़ान कहा जाता है.

एक बैठक में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि इन विमानों की खरीद के लिए एयरबस के साथ आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इस बैठक में अन्य लोगों के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) भी मौजूद थे. 

टाटा समूह ने पिछले साल जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था. इस अधिग्रहण के बाद टाटा समूह इस एयरलाइन को आगे बढ़ाने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं.

एयरलाइन ने आखिरी बार 2005 में 111 विमानों की खरीद का ऑर्डर दिया था. इनमें से 68 विमानों का ऑर्डर बोइंग को और 43 का एयरबस को दिया गया था. टाटा समूह ने 27 जनवरी को एयर इंडिया के अधिग्रहण के एक साल पूरे किए थे. उस समय एयरलाइन ने कहा था कि वह भविष्य की वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए नए विमानों की खरीद के ऐतिहासिक ऑर्डर को अंतिम रूप दे रही है. एयरलाइन ने अगले पांच साल में बदलाव के लिए विहान.एआई के तहत रूपरेखा तैयार की है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT