ADVERTISEMENT

Stock Market Closing: बजट के बाद बिगड़ा शेयर बाजार का मूड, सेंसेक्स ने रिकॉर्ड बढ़त गंवाई, निफ्टी लाल निशान में बंद

Budget Impact on Markets: सेक्टोरल इंडेक्स में मेटल, पीएसयू बैंक, ऑयल एंड गैस और पावर इंडेक्स में 1-5 फीसदी की गिरावट है. हालांकि, आईटी इंडेक्स में 1 फीसदी की तेजी आई हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:07 PM IST, 01 Feb 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Stock Market Closing: बजट 2023 का असर शेयर बाजार (Budget Impact on Markets) पर देखा गया.आज यानी 1 फरवरी को बजट 2023 के दिन शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया है. आज बजट पेश होने के साथ ही शेयर बाजार झूम उठा. जिसके बाद दिन भर इसमें तेजी का सिलसिला बरकरार रहा. हालांकि, कारोबार के अंत में बाजार सपाट नोट पर पहुंच गया. आज 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 158.18 अंक (0.27%) की तेजी के साथ 59,708.08 पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई (NSE) का निफ्टी (Nifty) कारोबार के अंत में 45 अंक की गिरावट के साथ लाल निशान में पहुंचकर 17616 के स्तर पर बंद हुआ.

सेक्टोरल इंडेक्स में मेटल, पीएसयू बैंक, ऑयल एंड गैस और पावर इंडेक्स में 1-5 फीसदी की गिरावट है. हालांकि, आईटी इंडेक्स में 1 फीसदी की तेजी आई हैं. इस दौरान बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 फीसदी की गिरावट आई.

आज एक समय में सेंसेक्स 60773 के आज के उच्च स्तर पर पहुंच गया था. यह पिछले बंद के मुकाबले 158 अंकों की बढ़त के साथ आज बंद हुआ. वहीं, आज के कारोबार के दौरान निफ्टी 300 अंकों से अधिक की तेजी के साथ 17972 के लेवल पर जा पहुंचा था. लेकिन यह आज के उच्च स्तर से  653 अंकों के नुकसान के साथ बंद हुआ. आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील और टीसीएस आज के टॉप गेनर शेयरों में शामिल रहे, जबकि एचडीएफसी लाइफ, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और बजाज फिनसर्व के शेयर टॉप लूजर शेयरों में शामिल रहे.

आज बजट के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि इंजीनियरिंग संस्थानों में 5जी सेवाओं का उपयोग कर ऐप विकसित करने के लिए 100 लैब स्थापित की जाएंगी. जिसके बाद भारती एयरटेल लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड और आईटीआई लिमिटेड में की तेजी आई है. वित्त मंत्री ने बजट कहा कि पीएम आवास योजना (Prahdan Mantri Awas Yojana ) पर व्यय 66 प्रतिशत वृद्धि के साथ 79,000 करोड़ रुपये हो गया है. जिसके बाद सीमेंट शेयरों में तेजी आई है. दस्त तेजी के साथ 17,934.70 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. निफ्टी बैंक में 2.36% का उछाल देखा गया. जिसके बाद यह आज के कारोबार के अंत में 0.35% नुकसान में रहा.

केंद्रीय बजट 2023-24 के दौरान में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मिशन मोड पर पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके बाद होटल स्टॉक 8% तक बढ़ गए.  बजट भाषण के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने का ऐलान किया. वहीं, रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में निवेश के लिए 20,700 करोड़ रुपए आलंटित किए गए. जिसके बाद ग्रीन एनर्जी शेयरों में 7% तक की तेजी आई. इसके साथ ही रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का आवंटन की घोषणा के बाद रेलवे शेयरों में 4% तक की तेजी देखी गई.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT