ADVERTISEMENT

SpiceJet ने हवाई किराए में 10-15% की वृद्धि करने की वकालत की, शेयरों में आई गिरावट

स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि परिचालन लागत वहनीय बनी रहे इसके लिए हवाई किराये में कम से कम 10 से 15 फीसदी की वृद्धि करना आवश्यक है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:01 PM IST, 16 Jun 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

स्पाइसजेट के शेयरों (SpiceJet Shares) में गुरुवार को 3.5 फीसदी से अधिक की गिरावट देखी गई है. बीएसई पर स्पाइसजेट का स्टॉक 3.64 प्रतिशत गिरकर 42.40 रुपये पर देखने को मिला. स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने आज एक बयान में किराया बढ़ाने की बात कही. जिसका असर कंपनी के शेयर पर दिखा. अजय सिंह ने कहा कि परिचालन लागत वहनीय बनी रहे इसके लिए हवाई किराये में कम से कम 10 से 15 फीसदी की वृद्धि करना आवश्यक है. विमान ईंधन के दामों में हुई बढ़ोतरी और रुपये के अवमूल्यन की वजह से घरेलू विमानन कंपनियों के पास हवाई किराया तत्काल बढ़ाने के अलावा कोई और विकल्प नहीं रह गया है.  

उन्होंने कहा, ‘‘जून 2021 के बाद से विमान ईंधन के दाम में 120 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है. दामों में बड़े पैमाने पर हुई यह वृद्धि वहनीय नहीं है और केंद्र तथा राज्यों की सरकारों को विमान ईंधन पर कर कम करने के लिए तत्काल कदम उठाना चाहिए.''

सिंह ने बयान में कहा, ये सुनिश्चित करने के लिए कि संचालन की लागत बेहतर बनी रहे, हवाई किराए में न्यूनतम 10-15 प्रतिशत की वृद्धि आवश्यक है. पिछले कुछ महीनों में ईंधन की कीमतों में इस वृद्धि का अधिक से अधिक बोझ उठाने की कोशिश की है, जो कि हमारी परिचालन लागत का 50 प्रतिशत से अधिक है.

दरअसल जेट ईंधन की कीमतें, जो एक एयरलाइन की परिचालन लागत का लगभग 40 प्रतिशत है, लगातार नौ बढ़ोतरी के बाद इस साल नई ऊंचाई पर पहुंच गई थी.

VIDEO: लॉरेंस बिश्नोई को 7 दिन की रिमांड पर भेजा गया, सुबह 4 बजे मानसा अदालत में हुई थी पेशी

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT