ADVERTISEMENT

शेयर बाजारों में इस हफ्ते गिरावट के आसार

देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह गिरावट का रुख रहने के आसार हैं। निवेशकों की निगाहें एक तरफ जहां अमेरिका में वित्तीय कटौती पर रहेंगी, वहीं वित्तीय संकट से जूझ रहे यूरोजोन के वित्त मंत्री 20 नवंबर को बैठक करने वाले हैं।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:05 AM IST, 19 Nov 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह गिरावट का रुख रहने के आसार हैं। निवेशकों की निगाहें एक तरफ जहां अमेरिका में वित्तीय कटौती पर रहेंगी, वहीं वित्तीय संकट से जूझ रहे यूरोजोन के वित्त मंत्री 20 नवंबर को बैठक करने वाले हैं। इन सब के बीच संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किए जाने वाले विधेयकों और कम्पनियों के परिणामों पर भी नजरें रहेंगी।

बाजार के विशेषज्ञों का कहना है नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) का संवेदी सूचकांक निफ्टी 5,500 के स्तर से टूटकर नीचे जा सकता है। हालांकि विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि यह गिरावट लम्बी नहीं रहेगी और जल्द ही इसमें सुधार भी नजर आएगा। निवेशक संसदीय गतिविधि से संकेत लेते हुए निवेश की रणनीति बदल सकते हैं। संसद का शीतकालीन सत्र 22 नवंबर 2012 को शुरू हो रहा है।

विविध क्षेत्रों में सक्रिय कम्पनी सीमेंस शुक्रवार को मौजूदा कारोबारी साल की दूसरी तिमाही का परिणाम प्रकाशित करेगी। इस सप्ताह फाल्कन टायर (सोमवार) और कुटॉन्स रिटेल (बुधवार) जैसी प्रमुख कम्पनियों ने अपने परिणाम घोषित किए।

अन्य कई शेयरों के साथ अगले सप्ताह किंगफिशर और जी समूह के शेयरों में निवेशकों की रुचि बढ़ सकती है। वादे के बावजूद दीवाली के मौके पर कर्मचारियों को वेतन न देकर अंधेरे में छोड़ देने वाली संकट ग्रस्त विमानन कम्पनी किंगफिशर ने अपने कर्मचारियों को टुकड़े-टुकड़े में वेतन देना शुरू कर दिया है। दीवाली तक वेतन की तीसरी खेप दे देने के वादे को पूरा करने में असफल रहने के कारण इसके शेयरों में गिरावट देखी जा रही थी।

उधर, बीसीसीआई के साथ एक कानूनी लड़ाई लड़ने वाले जी समूह के पक्ष में फैसला आ चुका है। प्रतिष्ठित विधिवेत्ताओं के एक मध्यस्थ न्यायाधिकरण ने गत सप्ताह कहा कि क्रिकेट के खेल के मामले में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अपनी दमदार स्थिति का बेजा इस्तेमाल कर रही है और बीसीसीआई मनोरंजन तथा समाचार समूह 'जी' के खिलाफ अनुचित व्यवहार करने की भी दोषी है।

न्यायाधिकरण ने फैसला जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (जी) होल्डिंग के पक्ष में सुनाया और कहा कि बीसीसीआई, जी के साथ अनुबंध तोड़ने की दोषी है और जी को नुकसान के लिए मुआवजा हासिल करने का अधिकार है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT