ADVERTISEMENT

शेयर बाजार ने फिर पकड़ी रफ्तार, सेंसेक्स और निफ्टी 1 प्रतिशत से ज्यादा उछले

शेयर बाजार में आज एक बार फिर तेजी बनी और दोनों ही सूचकांक एक प्रतिशत से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुए. सेंसेक्स में 1.16 प्रतिशत और निफ्टी में 1.08 प्रतिशत की तेजी देखी गई. सेंसेक्स में 709 अंकों की तेजी रही तो निफ्टी में 195 अंकों की तेजी रही. सेंसेक्स जहां 61764 पर बंद हुआ वहीं निफ्टी 18264 पर बंद हुआ.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:50 PM IST, 08 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

शेयर बाजार में आज एक बार फिर तेजी बनी और दोनों ही सूचकांक एक प्रतिशत से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुए. सेंसेक्स में 1.16 प्रतिशत और निफ्टी में 1.08 प्रतिशत की तेजी देखी गई. सेंसेक्स में 709 अंकों की तेजी रही तो निफ्टी में 195 अंकों की तेजी रही. सेंसेक्स जहां 61764 पर बंद हुआ वहीं निफ्टी 18264 पर बंद हुआ.  निफ्टी में बैंकिंग सेक्टर में तेजी की वजह से कारोबार तेज रहा. जिन शेयरों में तेजी रही उनमें INDUSINDBK, TATAMOTORS, BAJFINANCE, BAJAJFINSV, ONGC शामिल रहे जबकि COALINDIA, SUNPHARMA, DRREDDY, BRITANNIA के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई. 

वैश्विक बाजारों में बढ़त के बीच बैंक, वित्तीय और वाहन शेयरों में लिवाली से बाजार में मजबूती आई. सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक 5.08 प्रतिशत मजबूत हुआ. लाभ में रहने वाले अन्य शेयरों में टाटा मोटर्स, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, एनटीपीसी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक, मारुति और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं. सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक में लिवाली से बाजार को समर्थन मिला.

दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, लार्सन एंड टुब्रो और नेस्ले शामिल हैं. यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी का रुख रहा. घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को जोरदार तेजी के बीच निवेशकों की पूंजी 2.27 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई. बाजार में जारी इस रौनक की वजह से बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 2,27,794.46 करोड़ रुपये बढ़कर 2,76,06,443.06 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

इससे पहले सुबह के कारोबार में विदेशी कोषों की आवक जारी रहने और अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी के बीच शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त दर्ज हुई थी. इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी के दोनों शेयरों में खरीदारी से भी बाजार को समर्थन मिला था.  बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सूचकांक 391.8 अंक की तेजी के साथ 61,446.09 पर था. एनएसई निफ्टी 107.3 अंक चढ़कर 18,176.30 पर पहुंच गया था. 

सुबह सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक, पावर ग्रिड, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक प्रमुख लाभार्थी थे. दूसरी ओर इंफोसिस में गिरावट हुई थी. 

अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कंपोजिट लाभ में थे, जबकि जापान के निक्केई में गिरावट दर्ज की गई थी. 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT