पेट्रोल और डीजल की कीमतों का क्‍या है हाल, जानिए कीमतों में कितना हुआ बदलाव 

Petrol Diesel Price: दिल्‍ली में प्रति लीटर पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 86.67 रुपये है. शुक्रवार से पेट्रोल और डीजल के दाम पूर्व के स्‍तर पर बने हुए हैं.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों का क्‍या है हाल, जानिए कीमतों में कितना हुआ बदलाव 

Fuel Price: कई राज्‍य सरकारों के वैट घटाने के बाद कीमतों में कमी आई है. (प्रतीकात्‍मक)

नई दिल्‍ली :

Petrol Diesel Price: दीवाली की पूर्व संध्‍या पर केंद्र सरकार के पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटाने के बाद देश के कई राज्‍यों की सरकारों ने भी पेट्रोल डीजल की कीमतों पर टैक्‍स में कटौती की है, जिसके बाद कई राज्‍यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई है. इस कटौती के बाद दिल्‍ली में पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी देखने को मिली है. हालांकि उसके बाद से दिल्‍ली में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं. देश के अन्‍य बड़े शहरों में कटौती के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

दिल्‍ली में प्रति लीटर पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. शुक्रवार से पेट्रोल और डीजल के दाम पूर्व के स्‍तर पर बने हुए हैं. मुंबई में भी पेट्रोल 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.14 रुपये है. चेन्‍नई में पेट्रोल 101.40 और डीजल 91.43 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में डीजल 89.79 रुपये और पेट्रोल 104.67 रुपये प्रति लीटर के स्‍तर पर बना हुआ है. 

उधर पंजाब सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 10 रुपये और डीजल में 5 रुपये की कटौती की है. पंजाब के मुख्‍यमंत्री ने कटौती का ऐलान करते हुए कहा कि पिछले 70 सालों में ऐसा नहीं हुआ है. 

पंजाब में 10 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, CM चन्नी बोले- 70 वर्षों में पहली बार हुआ ऐसा

इससे पहले उत्‍पाद शुल्‍क में कटौती के बाद असम, त्रिपुरा, गोवा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर और कर्नाटक ने पेट्रोल-डीजल पर अतिरिक्‍त कटौती की घोषणा की थी. साथ ही हरियाणा में भी वैट कम करने का ऐलान किया गया था. यह सभी राज्‍य भाजपा शासित हैं. हालांकि समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के शासन वाले कई राज्‍यों में अभी तक वैट कम नहीं किया गया है.  

Petrol-Diesel Price: दिल्ली में पेट्रोल पर कुल टैक्स घटकर 50%, डीजल पर 40% हुआ


देश में हर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है. ऐसे में पेट्रोल और डीजल की रोजाना कीमत का पता करना मुश्किल काम है, ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिये अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के रेट के बारे में जान सकते हैं. इसके लिए आपको इंडियन ऑयल मैसेज सेवा के तहत 9224992249 मोबाइल नंबर पर SMS को भेजना होगा. इसके लिए आपको आपको मैसेज बॉक्स में लिखना होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके के RSP कोड की जानकारी के बारे में आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं. मैसेज भेजने के बाद आपके मोबाइल में पेट्रोल-डीजल की आज की जानकारी आपको मिल सकेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पंजाब में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने घटाए पेट्रोल और डीजल के दाम