ADVERTISEMENT

NPPA ने मलेरिया, एचआईवी व कैंसर दवाओं की कीमत 45% घटाई

सरकार ने कैंसर, एचआईवी, मलेरिया व जीवाणु संक्रमण सहित विभिन्न रोगों के इलाज में काम आने वाली 22 जरूरी दवाओं की अधिकतम कीमत तय कर दी है जिससे इनकी लागत में 10-45 प्रतिशत तक की गिरावट आई है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी04:29 PM IST, 20 Aug 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सरकार ने कैंसर, एचआईवी, मलेरिया व जीवाणु संक्रमण सहित विभिन्न रोगों के इलाज में काम आने वाली 22 जरूरी दवाओं की अधिकतम कीमत तय कर दी है जिससे इनकी लागत में 10-45 प्रतिशत तक की गिरावट आई है. दवा कीमत नियामक एनपीपीए ने 13 योगों (फार्मूलेशन) के लिए भी खुदरा कीमत तय की है.

राष्ट्रीय दवा कीमत प्राधिकार (एनपीपीए) ने एक बयान में यह जानकारी दी है. इसके अनुसार, "एनपीपीए ने दवा (कीमत नियंत्रण) संशोधन आदेश 2016 के तहत अनसूची-1 की 22 अनसूचित फार्मूलेशन के लिए अधिकतम कीमत तय (संशोधित) की है."

एनपीपीए के चेयरमैन भूपेंद्र सिंह ने कहा, "कीमतों में 10 से 45 प्रतिशत की कटौती की गई है. कुछ दवाओं की कीमत 10 प्रतिशत कम की गई है तो कुछ दवाओं की कीमत 45 प्रतिशत तक घटेगी." दवा (कीमत नियंत्रण) आदेश (डीपीसीओ) 2013 के तहत एनपीपीए अनुसूची एक की जरूरी दवाओं की अधिकतम कीमत तय करता है.

 

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT