ADVERTISEMENT

पिछली तारीख से टैक्स लगाना पड़ेगा महंगा : वित्त मंत्री अरुण जेटली

जेटली ने कहा, इस मामले में भारत का साल 2011 का अनुभव काफी खराब रहा है और यदि भविष्य की कोई सरकार इस तरह का जोखिम उठाती है, तो इसकी उसे भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:08 PM IST, 18 Apr 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने केंद्र की एनडीए सरकार द्वारा पिछली तारीख से कराधान कानून के इस्तेमाल को खारिज करते हुए कहा है कि इस बारे में कोई स्थायी कानून बनाना तो संभव नहीं है, लेकिन यदि भविष्य की कोई सरकार इसका जोखिम उठाती है, तो उसे उसकी भारी कीमत चुकानी होगी।

जेटली ने कहा, जहां तक पिछली तारीख से टैक्स लगाने का मुद्दा है, मेरा मानना है कि इस मामले में भारत का साल 2011 का अनुभव काफी खराब रहा है और यदि भविष्य की कोई सरकार इस तरह का जोखिम उठाती है, तो इसकी उसे भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

वित्त मंत्री वाशिंगटन मे अमेरिकी व्यवसायियों से जुड़े मुद्दे पर पिछली तारीख से कराधान प्रणाली पर पूछे सवाल का जवाब दे रहे थे। उनसे पूछा गया, आप उस निवेशक से क्या कहेंगे, जो कहता है कि जेटली जी, मैं आप पर भरोसा कर सकता हूं, इस सरकार पर मेरा विश्वास है, लेकिन जब तक वह कानून वहां है, तब तक मैं यह कैसे विश्वास कर सकता हूं कि सात साल, आठ साल अथवा 10 या फिर 12 साल बाद किसी दूसरी सरकार द्वारा जो आपकी तरह सोच नहीं रखती है इसका दुरुपयोग नहीं किया जाएगा?

जेटली ने अपने जवाब में कहा, मैं संसद की प्रभुसत्ता को नहीं लांघ सकता। मैं ऐसा कोई कानून नहीं ला सकता, जिसमें यह कहा जाए कि भारतीय संसद को पिछली तिथि से कानून बनाने का अधिकार नहीं है। यदि मैं ऐसा कर भी देता हूं तो यह अवैध होगा, हर कानून बनाने में सक्षम सभा के पास यह ताकत है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT