ADVERTISEMENT

एयर इंडिया का नया लोगो जारी, क्या होगा 'महाराज' का, जानें...

एयरलाइन ने गुरुवार को एक "आधुनिक नई ब्रांड पहचान" का अनावरण किया है. टाटा समूह के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि एयर इंडिया अपनी विरासत बनाए रखने के साथ खुद को पूरी तरह से बदलना चाहती है. एयरबस और बोइंग के साथ बहु-अरब डॉलर के विमान सौदे पर हस्ताक्षर करने के महीनों बाद, एयरलाइन के नवीनीकृत स्वरूप में एक नया लोगो और बाह्य लुक शामिल है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:27 PM IST, 11 Aug 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

एयरलाइन ने गुरुवार को एक "आधुनिक नई ब्रांड पहचान" का अनावरण किया है. टाटा समूह के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि एयर इंडिया अपनी विरासत बनाए रखने के साथ खुद को पूरी तरह से बदलना चाहती है. एयरबस और बोइंग के साथ बहु-अरब डॉलर के विमान सौदे पर हस्ताक्षर करने के महीनों बाद, एयरलाइन के नवीनीकृत स्वरूप में एक नया लोगो और बाह्य लुक शामिल है.

एयर इंडिया ने कहा कि उसका नया लोगो, द विस्टा, सोने की खिड़की के फ्रेम के शिखर से प्रेरित है, जो असीमित संभावनाओं, प्रगतिशीलता और भविष्य के लिए उसके साहसिक और आत्मविश्वासपूर्ण दृष्टिकोण का प्रतीक है.

मैककैन वर्ल्डग्रुप जो एयर इंडिया के लिए विपणन और विज्ञापन के लिए जिम्मेदार है के सीईओ प्रसून जोशी ने कहा, "नया भारत भविष्य की ओर देख रहा है. इस समय, हम कुछ ऐसा चाहते थे जो संभावनाओं को प्रतिबिंबित करे. यही कारण है कि खिड़कियां इसका प्रतीक हैं."

जोशी ने कहा, कोई ब्रांड अकेले नहीं बनता है, बल्कि इसका उपभोग करने वाले लोगों द्वारा बनता है.

उन्होंने कहा, "पूरा देश खुशी मना रहा है, वे चाहते हैं कि एयर इंडिया अच्छा प्रदर्शन करे. ये सभी भावनाएं मिलकर हमें इस दिशा में ले गईं कि इसमें विरासत का स्पर्श होना चाहिए और साथ ही भविष्य की ओर भी देखना चाहिए."

उन्होंने स्पष्ट किया कि महाराजा शुभंकर एयर इंडिया का हिस्सा बना हुआ है: "यह (महाराजा शुभंकर) महत्वपूर्ण है और इसीलिए यह उनकी (एयर इंडिया सीईओ की) प्रस्तुति का हिस्सा था."

संभावित महारानी शुभंकर की चर्चा पर उन्होंने कहा, "इस समय सब कुछ प्रकट नहीं किया जा सकता. प्रतीक्षा करें और आप देखेंगे कि यह कैसे विकसित होता है."

एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने रीब्रांडिंग को एयरलाइन का "संपूर्ण और पूरा" परिवर्तन कहा है.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "यह सिर्फ ब्रांड नहीं बदल रहा है. यह एक बड़ी परियोजना है. इसमें बहुत सारे गतिशील हिस्से हैं. लेकिन हम एयर इंडिया के परिवर्तन के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. हम बहुत सारा पैसा, बहुत सारा समय निवेश कर रहे हैं." बहुत सारा जुनून शामिल है.''

उन्होंने एयरलाइन के शुभंकर पर भी स्पष्ट किया, "महाराजा जीवित रहेंगे, खास रहेंगे, लेकिन उनका लुक बदला जा रहा है. उनके लुक में बैंगनी और सुनहरे रंग जोड़े जा रहे हैं."

एयर इंडिया के लिए नया लोगो डिज़ाइन करने वाले तसनीम अली ने कहा कि वे कुछ ऐसा बनाना चाहते थे जो "प्रामाणिक और पहचान से भारतीय" हो, लेकिन बहुत ही समकालीन विश्वस्तरीय तरीके से प्रस्तुत किया गया हो.

उन्होंने कहा, "जब हम ब्रांड की फिर से कल्पना कर रहे थे, तो हमने वास्तव में एयर इंडिया ब्रांड की दुनिया के तत्वों को देखा और इसकी एक नई व्याख्या की. इसलिए खिड़की जो हमेशा विमान पर, बाहर, अंदर मेनू कार्ड पर प्रतिष्ठित रही है और जो एयर इंडिया की खिड़की एक स्थायी डिजाइन का प्रतीक रही है, हमने उसे लिया और इसकी फिर से कल्पना की.''

एयर इंडिया दिल्ली और न्यूयॉर्क के जेएफके हवाई अड्डों पर नए लाउंज के निर्माण में निवेश के अलावा एक नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप सहित कई अन्य बदलावों को भी लाने जा रही है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT