ADVERTISEMENT

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का आईपीओ खुला, छह साल में यह घरेलू बाजार में सबसे बड़ा आईपीओ

प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई बैंक की सब्सिडियरी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस का आईपीओ आज खुल गया. इसी के साथ इसके शेयरों में 2 फीसदी का उछाल देखा गया.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:21 PM IST, 19 Sep 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई बैंक की सब्सिडियरी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस का आईपीओ आज खुल गया. इसी के साथ इसके शेयरों में 2 फीसदी का उछाल देखा गया. करीब छह साल में घरेलू बाजार में यह सबसे बड़ा आईपीओ है और देश में पहली बीमा कंपनी है जो पूंजी बाजार में दस्तक दे रही है. कोल इंडिया के बाद यह सबसे बड़ा आईपीओ है.

बता दें कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी आईसीआईसीआई बैंक (67.6 फीसदी) और यूके की प्रूडेंशियल कॉरपोरेशन होल्डिंग्स (26 फीसदी) का जॉइंट वेंचर है. इस 6 हजार करोड़ रुपए के आईपीओ के जरिए आईसीआईसीआई बैंक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल में से 12.6 फीसदी स्टेक बेच रहा है. घरेलू ब्रोकरेज कंपनी रेलीगेयर ने कहा है कि आईसीआईसीआई बैंक को आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल में शेयर हिस्सेदारी बेचे जाने से 4,900 करोड़ रुपए की कमाई हो सकती है.  

सार्वजनिक निर्गम के लिये बोली आज 19 सितंबर को खुला है और 21 सितंबर को बंद होगी. कंपनी के शेयर के लिये कीमत दायरा 300 से 334 रुपये प्रति शेयर रखा गया है. आईपीओ से पहले आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने 334 के भाव 4.89 करोड़ शेयर आवंटित किये. इससे कंपनी ने एंकर निवेशकों से 1,635.33 करोड़ रुपये जुटाए. सार्वजनिक निर्गम में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के 18,13,41,058 इक्विटी शेयर हैं. इसमें आईसीआईसीआई बैंक के शेयरधारकों के लिये 10 प्रतिशत शेयर (1,81,34,105) आरक्षित रखे गए हैं.

उच्च भाव पर कंपनी इस निर्गम के जरिये 6,057 करोड़ रुपये जुटाएगी. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने 2010 में पूंजी बाजार में कदम रखा और 15,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि जुटायी. यह कंपनी आईसीआईसीआई बैंक तथा ब्रिटेन की प्रूडेंशियल कॉरपोरेशन होल्डिंग की संयुक्त उद्यम है. इसमें सिंगापुर की तेमासेक तथा प्रेमजी इनवेस्ट की भी हिस्सेदारी है.

आईसीआईसीआई बैंक की इसमें 68 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि प्रूडेंशियल कारपोरेशन होल्डिंग की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है. प्रेमजी इनवेस्ट और तेमासेक कंपनी की अन्य शेयरधारक हैं.

(भाषा से इनपुट)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT