ADVERTISEMENT

एक जुलाई से लागू होगा जीएसटी, पैदा होंगी ढेरों नौकरियां : हसमुख अधिया

केंद्रीय राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) एक जुलाई से देशभर में लागू हो जाएगा और यह देश के युवाओं के लिए ढेरों नौकरियां पैदा करेगा.
NDTV Profit हिंदीIANS
NDTV Profit हिंदी01:10 AM IST, 31 May 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

केंद्रीय राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) एक जुलाई से देशभर में लागू हो जाएगा और यह देश के युवाओं के लिए ढेरों नौकरियां पैदा करेगा. हसमुख अधिया ने कर विशेषज्ञों, कारोबारियों तथा व्यापार संघ के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न साझेदारों के साथ एक बैठक में कहा कि जीएसटी को एक जुलाई से निश्चित तौर पर लागू कर दिया जाएगा और यह युवाओं के लिए ढेरों नौकरियों के सृजन में मददगार होगा.

नई कर प्रणाली जीएसटी को परिवर्तनकारी बताते हुए अधिया ने कहा कि जीएसटी हमारी अर्थव्यवस्था की ऊर्जा को वास्तविक विकास में तब्दील करने में मददगार होगा, क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था की क्षमता बहुत अधिक है.

राजस्व सचिव ने कहा कि जीएसटी के आ जाने से कारोबार में सहजता आएगी, इसके विभिन्न प्रावधानों का अनुपालन आसान होगा, विविध तरह के कर कानूनों एवं नियमों में एकरूपता आएगी.

जीएसटी के तहत विभिन्न वस्तुओं के लिए निर्धारित कर की चार स्तरीय दरों के बारे में अधिया ने संकेत दिया कि उचित विचार-विमर्श के बाद इन दरों को पुनर्गठित किया जा सकता है.

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की चिंताओं पर अधिया ने कहा कि गेंहू और चावल जैसे खाद्यान्नों के लिए कर की दर पर जीएसटी परिषद की तीन जून को होने वाली अगली बैठक में फैसला लिया जाएगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकIANS
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT