ADVERTISEMENT

Facebook खो रहा यूजर्स, खराब तिमाही नतीजों के चलते Meta के शेयरों में 22% की गिरावट

पिछले कुछ वक्त में Netflix जैसी कंपनियों को भी खराब तिमाही नतीजों का अंजाम बाजार में भुगतना पड़ा है. अब मेटा ने अपने तिमाही नतीजे में अपेक्षा से कम 10.3 बिलियन डॉलर का लाभ दर्ज किया है और फेसबुक के डेली यूजर ग्रोथ भी गिर गया है, जिसके बाद इसके शेयर 22 फीसदी गिर गए.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:25 PM IST, 03 Feb 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

फेसबुक की पैरेंट कंपनी Meta के शेयर बुधवार को धड़ाम हो गए. दिलचस्प है कि कंपनी कई वजहों से एक बुरे तिमाही नतीजे का चेहरा देख रही है. बुधवार को कंपनी ने अपनी चौथी तिमाही के नतीजे पेश किए थे, जिसके बाद इसके शेयरों में 22 फीसदी तक की गिरावट देखी गई. इसके लाभ में अपेक्षा से ज्यादा की गिरावट आई. फेसबुक के एक्टिव यूजरों में बड़ी गिरावट आई है. कई कारणों से इसका यूजर बेस कम हुआ है और इसके ऐड बिजनेस पर भी असर पड़ा है. कंपनी का कहना है कि टेक की दिग्गज कंपनी Apple की एक पॉलिसी की वजह से इसका ऐड टारगेटिंग बिजनेस प्रभावित हुआ है. 

वैश्विक बाजार पहले ही बड़ी उतार-चढ़ाव देख रहे हैं. पिछले कुछ वक्त में Netflix जैसी कंपनियों को भी खराब तिमाही नतीजों का अंजाम बाजार में भुगतना पड़ा है. अब मेटा ने अपने तिमाही नतीजे में अपेक्षा से कम 10.3 बिलियन डॉलर का लाभ दर्ज किया है और फेसबुक के डेली यूजर ग्रोथ भी गिर गया है, जिसके बाद इसके शेयर 22 फीसदी गिर गए.

क्या है फेसबुक के यूजर बेस का हाल

यूं तो फेसबुक ऐप पर यूजर बेस लगभग दो बिलियन यूजर हर रोज का है. ऐसे में दुनियभर में 1 मिलियन डेली यूजर खोना बहुत बड़ा आंकड़ा नहीं हैं, लेकिन फिर भी इतनी गिरावट इस बात का संकेत है कि फेसबुक के लिए सबकुछ सही नहीं चल रहा है. कंपनी के CFO डेव वीनर ने विश्लेषकों बताया कि यूजर ग्रोथ पर 'प्रतिकूल हवा' के चलते असर पड़ा है. दरअसल, एशिया-पैसिफिक में ग्रोथ धीमी हुई है, वहीं भारत में मोबाइल डेटा की कीमतें बढ़ जाने से भी यूजर कम हुए हैं.

इसके अलावा वीनर ने युवा ग्राहकों को आकर्षित कर रहे कई दूसरे प्लेटफॉर्म्स को भी ग्रोथ को प्रभावित करने के पीछे की वजह मानी. 

विश्लेषकों ने उम्मीद लगाई थी कि फेसबुक का डेली एक्टिव यूजर 1.95 बिलियन होगा, लेकिन मेटा के नतीजों में ये 1.93 बिलियन रहा. चूंकि फेसबुक ऐसी कंपनी है, जो यूजर बेस्ड है, यानी लोगों के इंटरेक्शन, उनके इस्तेमाल पर फंक्शन करती है, ऐसे में जब यूजर ही कम होंगे तो इसपर असर पड़ना लाजिमी है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT