ADVERTISEMENT

भारत में आईफोन14 का निर्माण करने को लेकर उत्साहित : एप्पल

भारत में आईफोन14 का निर्माण करने को लेकर उत्साहित है एप्पल. देश के प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में iPhones की हिस्सेदारी 80 प्रतिशत से अधिक है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:55 AM IST, 26 Sep 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

स्मार्ट फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल भारत में आईफोन14 (iPhone14) का निर्माण करने को लेकर उत्साहित है. iPhone बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एपल ने कुछ दिन पहले ही iPhone का नया मॉडल लॉन्च किया था. इससे पहले खबर आई थी कि भारत में बने iPhone 14 का पहला बैच अक्टूबर से नवंबर के आखिर में बन कर तैयार हो सकता है. इस मामले को करीब से जानने वालों ने ब्लूमबर्ग को बताया कि एपल भारत में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सप्लायर्स से बात कर रही है. इसके पीछे शी चिनफिंग (Xi Jinping) और अमेरिकी सरकार के बीच की खींचा-तानी और चीन में व्यापाक लॉकडाउन बड़ी भूमिका निभा रहे हैं.  

मार्केट रिसर्च फर्म Techarc का अनुमान है कि इस वर्ष भारत में 70 लाख से अधिक iPhones बिक सकते हैं. पिछले 15 वर्षों में iPhones की बिक्री में काफी बढ़ोतरी हुई है. पंजाब, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल में iPhone का इस्तेमाल करने वालों की संख्या अधिक है. देश में प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में iPhones की हिस्सेदारी 80 प्रतिशत से अधिक है.  

एप्पल कंपनी कंपनी चीन के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में विनिर्माण के लिए बड़ा दांव लगा रही है.

एप्पल ने भारत में 2017 में आईफोन एसई के साथ विनिर्माण शुरू किया था. आज कंपनी देश में अपने कुछ सबसे उन्नत आईफोन बनाती है, जिनमें आईफोन एसई, आईफोन 12, आईफोन 13 और अब आईफोन 14 शामिल हैं.

ऐपल ने इस महीने की शुरुआत में अपनी नयी आईफोन श्रृंखला - आईफोन 14 मॉडल का अनावरण किया था. इसकी विशेषताओं में एक बेहतर कैमरा, शक्तिशाली सेंसर और उपग्रह संदेश सुविधा शामिल हैं. इसके चार मॉडल हैं- आईफोन 14, प्लस, प्रो और प्रोमैक्स.

सूत्रों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में भारत में बना आईफोन 14 स्थानीय ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा. भारत में बने फोन भारतीय बाजार और निर्यात, दोनों के लिए होंगे.

आईफोन 14 को चेन्नई के बाहरी इलाके में स्थित फॉक्सकॉन के श्रीपेरंबदूर संयंत्र से निर्यात किया जाएगा.

इस बारे में संपर्क करने पर ऐपल ने पीटीआई-भाषा को दिए एक बयान में कहा, ''हम भारत में आईफोन 14 के निर्माण को लेकर उत्साहित हैं.'' उन्होंने आगे कहा, ''नया आईफोन 14 नयी तकनीकों और महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर की पेशकश करता है.''

आईफोन 14 को सात सितंबर, 2022 को पेश किया गया था और 16 सितंबर 2022 से यह फोन अन्य बाजारों के साथ ही भारत में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT