ADVERTISEMENT

4G in India: साल 2024 तक देश का हर गांव 4G नेटवर्क से जुड़ जाएगा: केंद्रीय दूरसंचार राज्यमंत्री

4G Network In India: केंद्रीय कैबिनेट ने देश भर के गांवों में 4जी मोबाइल सेवाओं की पहुंच के लिए जुलाई 2022 में 26,316 करोड़ रुपये की कुल लागत की एक परियोजना को मंजूरी दी थी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:34 PM IST, 29 Apr 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

4G Network In India: दूरसंचार राज्यमंत्री देवसिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि 2024 तक देश के सभी गांवों में 4जी नेटवर्क (4G Network) सर्विस शुरू हो जाएगी. उन्होंने  प्रधानमंत्री का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) लगातार लोगों को और बेहतर करने के लिए प्रेरित करते रहते हैं और उनका ‘मन की बात' कार्यक्रम सरकारी परियोजनाओं और सेवाओं को अंतिम छोर के व्यक्ति तक ले जाने की प्रेरणा देता है.

उन्होंने कहा, अगर हम 4जी परियोजना के बारे में बात करें तो लगभग 38,000-40,000 गांवों में सिग्नल नहीं है. प्रधानमंत्री मोदी की मानना है कि हमने इस क्षेत्र में अच्छा काम किया है लेकिन हम हर घर तक पहुंचे. हमने 2024 तक 4जी सैचुरेशन को पूरा करने का लक्ष्य रखा है..

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2024 तक सभी वंचित गांवों को 4जी नेटवर्क से कवर कर लिया जाएगा. इन गांवों में 4जी नेटवर्क पहुंचने से सामाजिक-आर्थिक बदलाव आएगा और डिजिटल दूरी घटेगी. इसके आगे उन्होंने कहा कि देश के गांवों में अंतिम छोड़ पर रहने वाले नागरिक जब एक बार डिजिटल रूप से जुड़ जाएंगे तो वह सरकार की जवाबदेही के बारे में जान सकेंगे. देवसिंह चौहान के मुताबिक, गांवों को डिजिटल रूप से जोड़ने का मतलब है लोगों को लोकतांत्रिक मूल्यों से जोड़ना. 

केंद्रीय कैबिनेट ने देश भर के गांवों में 4जी मोबाइल सेवाओं की पहुंच के लिए जुलाई 2022 में 26,316 करोड़ रुपये की कुल लागत की एक परियोजना को मंजूरी दी थी. यह परियोजना दूर-दराज और दुर्गम क्षेत्रों में 24,680 गांवों में 4जी मोबाइल सेवाएं उपलब्ध कराएगी. इस परियोजना में मौजूदा ऑपरेटरों द्वारा रिहैबिलिटेशन, न्यू सेटलमेंट,सर्विस विड्रॉल आदि के कारण 20 प्रतिशत अतिरिक्त गांवों को शामिल करने का प्रावधान है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT