ADVERTISEMENT

Dollar vs Rupee: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे मजबूत होकर 81.22 पर हुआ बंद

Dollar vs Rupee Rate Today: बाजार सूत्रों ने कहा कि विदेशी पूंजी प्रवाह बढ़ने और घरेलू शेयर बाजार में तेजी आने के बीच निवेशकों की कारोबारी धारणा मजबूत हुई है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:46 PM IST, 01 Dec 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Dollar vs Rupee Rate Today: अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी करेंसी के मुकाबले रुपया गुरुवार को आठ पैसे के सुधार के साथ 81.22 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के ब्याज दरों में वृद्धि की गति धीमी करने के संकेत के बाद डॉलर के व्यापक स्तर पर कमजोर होने के साथ रुपये में मजबूती आई है. बाजार सूत्रों ने कहा कि विदेशी पूंजी प्रवाह बढ़ने और घरेलू शेयर बाजार में तेजी आने के बीच निवेशकों की कारोबारी धारणा मजबूत हुई है.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 81.08 पर खुला. आज कारोबार के दौरान यह 80.98 के उच्चस्तर और 81.32 के निचले स्तर तक गया.वहीं, कारोबार के अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले आठ पैसे की तेजी के साथ 81.22 प्रति डॉलर पर बंद हुआ.अमेरिकी करेंसी के मुकाबले रुपये (Dollar vs Rupee) का पिछला बंद भाव 81.30 प्रति डॉलर था.

इस बीच, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की कमजोरी या मजबूती को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ 105.51 पर रह गया. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.10 प्रतिशत घटकर 86.88 डॉलर प्रति बैरल आ गया.बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 184.54 अंक बढ़कर 63,284.19 अंक पर बंद हुआ.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध खरीदार रहे. उन्होंने बुधवार को 9,010.41 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर ख़रीदे हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT