ADVERTISEMENT

शुक्रवार रात से डीजल 45 पैसे लिटर महंगा

डीजल का दाम 45 पैसे प्रति लिटर बढ़ा दिया गया है। जनवरी के बाद से देश में सबसे ज्यादा खपत वाले ईंधन के दामों में यह तीसरी बढ़ोतरी है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:03 PM IST, 23 Mar 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

डीजल का दाम 45 पैसे प्रति लिटर बढ़ा दिया गया है। जनवरी के बाद से देश में सबसे ज्यादा खपत वाले ईंधन के दामों में यह तीसरी बढ़ोतरी है।

इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने कहा कि डीजल के दाम शुक्रवार की मध्यरात्रि से 45 पैसे लिटर बढ़ जाएंगे। इसमें वैट शामिल नहीं है। दिल्ली में डीजल का दाम स्थानीय बिक्रीकर और वैट को जोड़ने के बाद 51 पैसे लिटर बढ़कर 48.67 रुपये प्रति लिटर हो जाएगा। अभी यह 48.16 रुपये प्रति लिटर है।

सरकार ने इस साल जनवरी में सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल कीमतों में मासिक आधार पर छोटी यानी 50 पैसे प्रति लिटर वृद्धि तक की अनुमति दी थी। यह वृद्धि उस समय तक की जाएगी, जब तक कि डीजल की बिक्री पर पेट्रोलियम कंपनियों को हो रहा घाटा बराबर नहीं हो जाता।

पेट्रोलियम कंपनियों ने 18 जनवरी को डीजल के दाम 45 पैसे प्रति लिटर बढ़ाए थे। उसके बाद 16 फरवरी को भी डीजल कीमतों में इतनी ही वृद्धि की गई थी। 16 मार्च को पेट्रोल कीमतों में 2.40 रुपये लिटर की कटौती की गई थी और उसी दिन डीजल के दाम बढ़ने थे, लेकिन संसद में सरकार को परेशानी से बचाने के लिए यह फैसला टाल दिया गया था।

आज से संसद एक माह के लिए स्थगित हो गई है। इसके बाद पेट्रोलियम कंपनियों ने डीजल के दाम बढ़ाए हैं।

आईओसी ने कहा है कि इस वृद्धि के बावजूद पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल की प्रति लिटर की बिक्री पर अंतरराष्ट्रीय मूल्य के हिसाब से 8.19 रुपये का नुकसान हो रहा है।

इसके अलावा पेट्रोलियम कंपनियों को मिट्टी के तेल पर प्रति लिटर 33.43 रुपये और 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर पर प्रति सिलेंडर 439 रुपये की कमाई का नुकसान हो रहा है। चालू वित्त वर्ष में पेट्रोलियम कंपनियों को लागत से कम मूल्य पर ईंधन की बिक्री से 1,63,000 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। अकेले आईओसी का राजस्व नुकसान 86,400 करोड़ रुपये रहेगा।

जनवरी के बाद से तीन किस्तों में डीजल के दाम 1.50 रुपये प्रति लिटर बढ़े हैं। मुंबई में कल से डीजल का दाम 54.83 रुपये लिटर हो जाएगा, जो अभी 54.26 रुपये लिटर है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT