बड़ी कंसल्टिंग फर्म मैककिंसे 2000 नौकरियां कम करेगी

जानकार लोगों को कहना है कि इस कदम से सहायक कर्मचारियों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद की जा रही है. इस लोगों का ग्राहकों के साथ सीधा संपर्क नहीं है.

बड़ी कंसल्टिंग फर्म मैककिंसे 2000 नौकरियां कम करेगी

मैककिंसे 2000 नौकरियां घटाएगी

नई दिल्ली:

McKinsey & Co. ने लगभग 2,000 नौकरियों को खत्म करने की योजना बनाई है, जो कंसल्टिंग दिग्गज की अब तक की सबसे बड़ी कटौती में से एक बताई जा रही है. अपने ग्राहकों के लिए स्टाफ-कटौती की योजना तैयार करने के लिए जानी जाने वाली फर्म अपने स्वयं के कुछ लोगों के लिए निकाल रही है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, जानकार लोगों को कहना है कि इस कदम से सहायक कर्मचारियों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद की जा रही है. इस लोगों का ग्राहकों के साथ सीधा संपर्क नहीं है.

प्रोजेक्ट मैगनोलिया नामक एक योजना के तहत, प्रबंधन टीम उम्मीद कर रही है कि इस कदम से अपने भागीदारों के लिए मुआवजे के पूल को संरक्षित करने में मदद मिलेगी. गैर-सार्वजनिक जानकारी पर चर्चा करने पर नाम न उजागर करने की शर्त पर जानकार लोगों ने यह बात बताई. बता दें कि इस फर्म ने पिछले एक दशक के दौरान अपने कर्मचारियों की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी है. अब यह फर्म पुनर्गठन के प्रयास में है. यह कुछ भूमिकाओं को केंद्रीकृत करने के लिए अपनी सहायता टीमों को कैसे व्यवस्थित करना है, इस दिशा में काम कर रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कंपनी के लोगों में से एक ने कहा कि आने वाले हफ्तों में योजना को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है, और इसके 45,000 कार्यबल से समाप्त होने वाली भूमिकाओं की अंतिम संख्या अभी भी बदल सकती है. यह संख्या सिर्फ पांच साल पहले 28,000 और 2012 में 17,000 से अधिक है. कंपनी के एक प्रतिनिधि डीजे केरेला ने एक ईमेल बयान में कहा, "हम एक दशक से अधिक समय में पहली बार हमारी गैर-क्लाइंट-सर्विंग टीमों के संचालन के तरीके को फिर से डिज़ाइन कर रहे हैं, ताकि ये टीमें हमारी फर्म के साथ प्रभावी ढंग से समर्थन और विस्तार कर सकें."  कैरेला ने कहा कि फर्म अभी भी ऐसे पेशेवरों को भर्ती कर रही है जो सीधे ग्राहकों से निपटते हैं. एक ने कहा कि फर्म ने 2021 में रिकॉर्ड 15 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया और 2022 में उस आंकड़े को पार कर लिया.