ADVERTISEMENT

आखिर क्यों हो रही है Bournvita को लेकर कंट्रोवर्सी, यहां जाने क्या है पूरा मामला

Cadbury Bournvita Controversy : कैडबरी ने कहा कि बोर्नविटा एक साइंटिफिक रूप से तैयार किया गया फार्मूला है, जो उपयोग के लिए अप्रूव्ड इनग्रिडिएंट से बना है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:05 PM IST, 18 Apr 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Cadbury Bournvita Controversy : इन दिनों Cadbury के सबसे फेमस ब्रांड्स में से एक Bournvita सुर्खियों में है. हाल ही में एक सोशल मीडिया इन्फ़्लुएंसर ने Bournvita को लेकर एक वीडियो बनाया. इस वीडियो को रेवंत हिमतसिंग्का नाम के इन्फ़्लुएंसर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट Food Pharmer Online पर शेयर किया. जिसमें कहा कि Bournvita के पैकेट में बहुत ज़्यादा चीनी है और ये 'हेल्थ ड्रिंक' नहीं है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ. लेकिन, Cadbury की ओर से कानूनी नोटिस मिलने के बाद इन्फ़्लुएंसर ने यह वीडियो को सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स से हटा दिया. वहीं, कंपनी ने इस वीडियो में किए गए दावे काे जवाब में एक स्टेटमेंट जारी किया. तो चलिए आपको डिटेल में बताते हैं कि आखिर ये पूरा मामला क्या है.

दरअसल, सोशल मीडिया इन्फ़्लुएंसर रेवंत हिमतसिंग्का ने 1 अप्रैल को ये वीडियो पोस्ट किया. इस वीडियो में Bournvita के न्यूट्रिशनल वैल्यू और इनग्रिडिएंट को लेकर अपना रिव्यु दिया. इन्फ़्लुएंसर ने कहा, जैसा कि कंपनी दावा कर रही है यह हेल्थ ड्रिंक है और इससे इम्युनिटी मजबूत होती है लेकिन कोरोना से पहले इम्युन सिस्टम को लेकर पैकेट में कोई जानकारी नहीं दी गई थी. जब कोरोना के बाद लोग इम्युनिटी को लेकर एलर्ट होने लगे तो अब पैकेट के ऊपर इम्युनिटी सिस्टम को ऐड कर दिया. जिससे इसकी बिक्री बढ़े. हालांकि, कंपनी ने अपने प्रोडक्ट में कोई बदलाव नहीं किया है.

Bournvita के टैग लाइन 'तैयारी जीत की' पर भी किया कमेंट

इसके बाद पैकेट के पीछे लिखे गए डिटेल के बारे में बात करते हुए इन्फ़्लुएंसर ने कहा, जैसा कि कंपनी ने यहां इनग्रिडिएंट में  बताया कि सुगर उसकी सेकेंड इनग्रिडिएंट है. इसके अलावा Bournvita के पैकेट में कलर और चॉकलेट भी है. इसमें जिस कलर का इस्तेमाल हुआ है वो कैरेमल कलर है, जो कि कैंसर पैदा करने और इम्युनिटी घटाने के लिए जाना जाता है. वहीं, वीडियो में Bournvita के टैग लाइन 'तैयारी जीत की' पर कमेंट करते हुए कहा कि इसे 'तैयारी जीत की' नहीं बल्कि 'तैयारी डायबिटिज की' होना चाहिए.

इस वीडियो में इन्फ़्लुएंसर ने दावे के साथ कहा है कि Bournvita के पैकेट का कोई भी इनग्रिडिएंट हेल्थ के लिए सही नहीं है. इस पूरे पैकेट में आधी मात्रा शुगर की है. ऐसे में यह आपके ब्रेन, इम्यनुटि को कैसे बेहतर कर सकता है और ये लीगल कैसे है. रेवंत हिमतसिंग्का ने माता-पिता से आग्रह किया कि वह Bournvita को हेल्थ ड्रिंक के नाम पर बच्चों को पिलाकर इसका आदि न बनाए. इसके साथ ही आगे कहा कि सरेआम झूठे दावे करने के लिए सरकार को ऐसी कंपनियों के खिलाफ एक्शन लेना चाहिए. 

कानूनी नोटिस मिलने के बाद वीडियो किया डिलीट

13 अप्रैल को कंपनी की ओर से रेवंत हिमतसिंग्का ने कानूनी नोटिस मिला. जिसके बाद कानूनी कार्रवाई की डर से ये वीडियो डिलीट करना पड़ा. एक पोस्ट में 14 अप्रैल को रेवंत हिमतसिंग्का ने लिखा,  "मैं इस  वीडियो के लिए Cadbury से माफी मांगता हूं. मेरी मंशा किसी कंपनी को बदनाम करने का नहीं है. न तो मुझे कोर्ट केस में पड़ने की इच्छा है और न ही मेरे पास पर्याप्त रिसोर्स है."

कंपनी ने वीडियो वायरल होने के बाद दी सफई

कंपनी ने भी अपने प्रोडक्ट के लेकर किए जा रहे इन दावों पर रिप्लाई किया है. Cadbury Bournvita ने सोशल मीडिया पर इस वीडियो के वायरल होने एक पोस्ट शेयर किया. जिसमें Bournvita को लेकर वायरल वीडियो पर कंपनी ने सफाई दी.

कंपनी ने अपने पोस्ट में लिखा, Bournvita ने सात दशकों से अधिक समय से कंज्यूमर का प्यार और विश्वास हासिल किया है. Bournvita में विटामिन A, C, D, आयरन, जिंक, कॉपर और सेलेनियम न्यूट्रिएंट्स हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने वाले हैं. यह कई सालों से ये हमारे फॉर्मुलेशन का हिस्सा बना हुआ है. हमने हमेशा इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने पर फोकस किया हैं. ये हमारे पैक के पीछे हिस्से पर कोराना से भी पहले से  मौजूद है. यह पैक पर हाइलाइट किए  अनुसार 200 मिलीलीटर गर्म या ठंडे दूध के गिलास के साथ पिया जाता है. Bournvita की हर सर्व में 7.5 ग्राम एडिशनल शुगर होती है, जो लगभग डेढ़ चम्मच होती है. यह बच्चों के लिए शुगर की डेली रिकमेंडेड इनटेक लिमिट से काफी कम है.

कंपनी ने कहा कि बोर्नविटा एक साइंटिफिक रूप से तैयार किया गया फार्मूला है, जो उपयोग के लिए अप्रूव्ड इनग्रिडिएंट से बना है. हमारे सभी इनग्रिडिएंट को पैक पर दिखाया गया है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT