ADVERTISEMENT

हमारे सभी रिकॉर्ड पब्लिक, US निवेशकों को भेजे गए किसी समन की जानकारी नहीं : Adani Group

अदाणी ग्रुप ने कहा, “हमें अमेरिकी निवेशकों को किसी समन के बारे में जानकारी नहीं है. हमारे सभी खुलासे सार्वजनिक रिकॉर्ड का विषय हैं." अदाणी ग्रुप ने कहा, "विभिन्न नियामक आसान और योग्य तरीके से सार्वजनिक सामग्री तक पहुंच की तलाश करेंगे."
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:30 AM IST, 27 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अदाणी ग्रुप (Adani Group)ने सोमवार को साफ किया कि उसे अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (US Securities and Exchange Commission scrutiny) की किसी भी जांच के बारे में कोई जानकारी नहीं है. यह बयान एक रिपोर्ट की प्रतिक्रिया के रूप में आया है, जिसमें कहा गया है कि न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में अमेरिकी अटॉर्नी ऑफिस ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अदाणी ग्रुप की ओर से किए गए कम्यूनिकेशन के बारे में जानकारी मांगने के लिए अदाणी ग्रुप में अहम हिस्सेदारी रखने वाले निवेशकों को पूछताछ के लिए समन भेजा है. 

अदाणी ग्रुप ने कहा, “हमें अमेरिकी निवेशकों को किसी समन के बारे में जानकारी नहीं है. हमारे सभी खुलासे सार्वजनिक रिकॉर्ड का विषय हैं." अदाणी ग्रुप ने कहा, "विभिन्न नियामक आसान और योग्य तरीके से सार्वजनिक सामग्री तक पहुंच की तलाश करेंगे."

अदाणी ग्रुप ने अपने बयान में कहा है कि अदाणी पोर्टफोलियो कंपनियों और उसके बिजनेस ने नियमों और अकाउंटिंग पैरामीटर्स के मुताबिक काम किया है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अदाणी ग्रुप ने लोन कम करने जैसे उपाय किए हैं. ताजा निवेश से निवेशकों का विश्वास अदाणी ग्रुप पर बढ़ा है.

ग्रुप की तरह से यह भी कहा गयाय कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) कुछ पहलुओं की जांच कर रहा है. उनके सवालों का जवाब अदाणी संस्थाओं द्वारा दिया जा रहा है. अदाणी ग्रुप ने कहा, "हम गुजारिश करते हैं कि इस समय गैरजरूरी अटकलों से बचें और सेबी और सुप्रीम कोर्ट द्वारा अपना काम पूरा करने और नतीजे आने का इंतजार करें.."

इसमें कहा गया है, ''अदाणी ग्रुप एक मजबूत कॉर्पोरेट प्रशासन ढांचे का संचालन करता है. ये सभी लागू कानूनों और विनियमों का पालन करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है.''

अदाणी ग्रुप की कुछ लिस्टेड कंपनियों और सहयोगी कंपनियों ने ग्लोबल कैपिटल मार्केट में बॉन्ड जारी किए हैं. ये सिंगापुर एक्सचेंज में लिस्टेड हैं. ग्रुप की छह कंपनियां- अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड, एसीसी लिमिटेड, अदाणी विल्मर लिमिटेड, नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV), अदाणी पावर लिमिटेड और अदाणी टोटल गैस लिमिटेड पूरी तरह से घरेलू जारीकर्ता हैं. ये कंपनियां भारतीय एक्सचेंजों में लिस्टेड हैं.

अदाणी ग्रुप ने आगे कहा, 'चार कंपनियां अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड, अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड और अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड शामिल हैं; ये कंपनियां ग्लोबल कैपिटल मार्केट पेपर जारी करती हैं. सिर्फ अदाणी पोर्ट्स एक कॉर्पोरेट इश्यूअर्स है.

अदाणी कंपनियों के ज्यादातर बॉन्ड जारी करने वाले विनियमन एस और 144ए और विनियमन डी के तहत हैं. लगभग सभी बॉन्ड (गैर-विनियमन डी) एसजीएक्स और/या भारत पर लिस्टेड हैं. ये बॉन्ड नॉन-चेंजिंग डिबेंचर के रूप में आरबीआई के दिशा-निर्देशों के तहत उठाए गए हैं. ये मौजूदा सख्त ईसीबी नियमों और विनियमों के अधीन आते हैं.

अदाणी ग्रुप ने कहा कि इन बॉन्डों के लिए पेशकश सर्कुलर में पूरी जानकारी दी गई है. इसके अलावा इनकी फाइलिंग प्रासंगिक नियमों के अनुसार समयबद्ध तरीके से कॉन्ट्रैक्ट पैकेज के तहत किए जाते हैं."

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT