ADVERTISEMENT

फेसबुक से डेटा लीक? एक दिन में गंवा दिए 40 अरब डॉलर

पहले फेसबुक के शेयर लुढ़क गए है. बाज़ार भाव से क़रीब 40 अरब डॉलर का नुक़सान हुआ है. दुनिया के सबसे अमीर लोगों के फोर्ब्स लाइव ट्रैकर के मुताबिक मार्क जुकरबर्ग की अपनी दौलत को 5.5 अरब से 6.9 डॉलर तक की चोट पड़ गई.
NDTV Profit हिंदीReported by NDTVindia
NDTV Profit हिंदी11:42 AM IST, 21 Mar 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

फेसबुक बड़े विवाद में घिर गया है. पांच करोड़ यूजर्स के डेटा लीक को लेकर उसके खिलाफ जांच भी शुरू हो गई है और मुहिम भी. पहला असर उसके कारोबार पर पड़ा है.

पहले फेसबुक के शेयर लुढ़क गए है. बाज़ार भाव से क़रीब 40 अरब डॉलर का नुक़सान हुआ है. दुनिया के सबसे अमीर लोगों के फोर्ब्स लाइव ट्रैकर के मुताबिक मार्क जुकरबर्ग की अपनी दौलत को 5.5 अरब से 6.9 डॉलर तक की चोट पड़ गई. फिर उसकी जांच भी शुरू हो गई है. सीनेट की न्यायिक समिति ने फेसबुक, ट्विटर और गूगल के सीईओ को सुनवाई के लिए बुलाया. और अब डिलिट फेसबुक कैंपेन शुरू हो गया है, जिसमें कई बड़ी आवाज़ें शामिल हैं. मामला पांच करोड़ यूजर्स की सूचनाओं के लीक और इस्तेमाल का है. 

मार्क जुकरबर्ग ने बनाई 'सीक्रेट पुलिस', ऐसे पकड़ में आएंगे फेसबुक की जानकारियां LEAK करने वाले

-एक कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने ये डेटा जुटाए और इनका इस्तेमाल किया.
-ये कंपनी डोनाल्ड ट्रंप और उनके चुनाव प्रचार से जुड़ी रही है.
-कंपनी दावा कर रही है कि उसने अब ये डेटा डिलिट कर दिया है.
-लेकिन अमेरिकी अख़बारों न्यूयॉर्क टाइम्स और गार्जियन के मुताबिक ऐसा नहीं किया गया है.
-फेसबुक ने इस मामले में एक बाहरी कंपनी को ऑडिट पर लगाया है.

अपने यूज़र्स की सूचनाओं की सुरक्षा में लापरवाही बरतने के लिए फेसबुक की आलोचना हुई है. अब बड़ा सवाल बचा हुआ है कि ये डेटा किस लिए इस्तेमाल किया जा रहा था और कब से. यही नहीं, फेसबुक के चीफ़ ऑफ़िसर अलेक्स स्टैमॉस की भी कंपनी से विदाई तय है, लेकिन इस मामले में अब तक मार्क जकरबर्ग की चुप्पी सबको हैरान कर रही है.

 

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT